शख्स ने ईंटों को ऊपर से नीचे उतारने के लिए किया गजब जुगाड़, हर्ष गोयनका बोले- ‘मानव कल्पना को सलाम’ - देखें Video

हर्ष गोयनका ने वीडियो शेयर करते हुए उसके साथ कैप्शन में लिखा, ''एक टायर के इस तरह प्रयोग के बारे में मैं कभी सोच भी नहीं सकता था. मानव कल्पना को सलाम!''

विज्ञापन
Read Time: 19 mins
शख्स ने ईंटों को ऊपर से नीचे उतारने के लिए किया गजब जुगाड़

जाने-माने बिजनसमैन हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहते हैं. उनके फॉलोअर्स की संख्या भी काफी बड़ी है. हर्ष गोयनका सोशल मीडिया पर अक्सर मजेदार और प्रेरणादायक वीडियोज शेयर करते रहते हैं. लोगों को उनकी हर पोस्ट काफी पसंद आती है और लोग बढ़कर उनकी तारीफ भी करते हैं. हाल ही में उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें उन्होंने पुराने टायर (Use of Old Tyre) के अनूठे उपयोग का तरीका बताया है.

हर्ष गोयनका ने वीडियो शेयर करते हुए उसके साथ कैप्शन में लिखा, ''एक टायर के इस तरह प्रयोग के बारे में मैं कभी सोच भी नहीं सकता था. मानव कल्पना को सलाम!''  बस फिर क्या था हर्ष गोयनका ने जैसे ही ये वीडियो शेयर किया उसके बाद तो जैसे ट्विटर पर पुराने टायर को विभिन्न उपयोग में लाये जाने की तस्वीर और वीडियो क्लिप की लाइन लग गई. लोग तरह-तरह  के मजेदार वीडियोज और फोटो शेयर कर पुराने टायर के इस्तेमाल के तरीके बता रहे हैं.

देखें Video:

Advertisement

शेयर किये गये वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे कार के पुराने टायर का उपयोग करके कम मानव श्रम और समय की बचत की जा सकती है. इसमें दिखाया गया है कि एक मजदूर दो बांस और एक पुराने टायर से कैसे कम मानव श्रम में अपना काम कर रहा है. ईंट को ऊपर से नीचे लाने के लिए श्रमिक दो बांस को एक साथ ऊपर से नीचे लगा देता है. साथ ही नीचे जहां ईंट को रोकना है, वहां पुराने टायर को रख देता है. इससे बांस के सहारे ऊपर से आनेवाली ईंट टायर में लग कर पास के ठेले में गिर जाती है.

Advertisement

ट्विटर पर शेयर की गई 12 सेंकेंड की इस क्लिप को अबतक 47 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है. वहीं, 294 लोगों ने इसे री-ट्वीट किया है. साथ ही लोग इस वीडियो पर कमेंट्स भी कर रहे हैं और कई वीडियो और फोटो भी शेयर कर रहे हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir CM Omar Abdullah को लेकर Engineer Rashid का बड़ा बयान, कहा- समझ नहीं आता..