Google Doodle Pani Puri: गूगल ने गोलगप्पे पर बनाया मज़ेदार गेम डूडल, खेलते-खेलते मुंह में आ जाएगा पानी

12 जुलाई 2015 को, मध्य प्रदेश के इंदौर में एक रेस्तरां ने 51 विकल्पों की पेशकश करके पानी पुरी के सबसे अधिक फ्लेवर सर्व करने का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था.

Advertisement
Read Time: 11 mins
G

Google Doodle Pani Puri: इसे 'गोलगप्पा', 'पानी पुरी' या 'पुचका' कुछ भी कहें, यह स्वादिष्ट नाश्ता भारत के पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक है, जिसे सभी आयु वर्ग के लोग पसंद करते हैं. और आज, Google एक विशेष इंटरैक्टिव डूडल गेम के साथ प्रिय स्ट्रीट फूड को सेलिब्रेट कर रहा है.

Google ने इसे सेलिब्रेट करने के लिए इस दिन को चुना, क्योंकि 12 जुलाई 2015 को, मध्य प्रदेश के इंदौर में एक रेस्तरां ने 51 विकल्पों की पेशकश करके पानी पुरी के सबसे अधिक फ्लेवर सर्व करने का विश्व रिकॉर्ड हासिल किया था. आठ साल बाद, Google इस उल्लेखनीय रिकॉर्ड को सेलिब्रेट कर रहा है और यूजर्स को इंटरैक्टिव गेम खेलने का मौका दे रहा है.

गूगल ने लिखा, ''आज का इंटरैक्टिव गेम डूडल पानी पुरी को सेलिब्रेट करता है - एक लोकप्रिय दक्षिण एशियाई स्ट्रीट फूड जो आलू, छोले, मसालों या मिर्च और स्वाद वाले पानी से भरे कुरकुरे खोल से बना होता है. और हर किसी के स्वाद के लिए पानी पुरी की कई किस्में मौजूद हैं.'' 

इंटरैक्टिव गेम डूडल में खिलाड़ी को स्ट्रीट वेंडर को पानी पुरी के ऑर्डर भरने में मदद करने का मौका दिया जाता है. खिलाड़ी को ऐसी पुचते चुनने का काम सौंपा जाता है जो प्रत्येक ग्राहक के स्वाद और मात्रा की पसंद से मेल खाती हों ताकि उन्हें खुश रखा जा सके.

इन स्टेप्स को फॉलो करें:

1.www.google.com पर लॉग ऑन करें
2.सर्च बार के ठीक ऊपर प्रदर्शित डूडल पर क्लिक करें
3.वह मोड चुनें जिसे आप समयबद्ध या आराम से खेलना चाहते हैं.
4.सही पानी पुरी फ्लेवर पर क्लिक करके ऑर्डर पूरा करने में सहायता करें.

एक किंवदंती के अनुसार, लोकप्रिय नाश्ते का इतिहास महाकाव्य महाभारत काल का है जब नवविवाहित द्रौपदी को दुर्लभ संसाधनों के साथ अपने पांच पतियों को खाना खिलाने की चुनौती दी गई थी. बस कुछ बची हुई आलू की सब्जी (आलू और सब्जियाँ) और थोड़े से गेहूं के आटे के साथ काम करके द्रौपदी रचनात्मक हो गई. उसने तले हुए आटे के छोटे-छोटे टुकड़ों में आलू और सब्जी का मिश्रण भर दिया. इस प्रकार, पानी पुरी का निर्माण हुआ.

Advertisement

इस स्ट्रीट स्नैक को अलग-अलग नामों से जाना जाता है, क्योंकि पूरे भारत में इसकी कई क्षेत्रीय विविधताएँ मौजूद हैं.

अक्षय कुमार की फिल्‍म ओएमजी 2 का टीजर रिलीज

Featured Video Of The Day
Justice Hima Kohli EXCLUSIVE | महिला जज को 'टफ' होना चाहिए : SC की रिटायर जस्टिस हिमा कोहली