महल से चोरी हुआ 'सोने का कमोड', इस गोल्डन टॉयलेट की कीमत जान पैरों तले खिसक जाएगी ज़मीन, जानें पूरा किस्सा

4.8 मिलियन पाउंड (लगभग ₹ 50 करोड़ के बराबर) की कीमत वाले 'अमेरिका' नाम के इस शानदार कमोड को जाने माने इतालवी वैचारिक कलाकार मौरिज़ियो कैटेलन द्वारा बनाया गया था.

Advertisement
Read Time: 6 mins

ब्लेनहेम पैलेस से 18 कैरेट सोने के शौचालय (Gold toilet) की बड़ी डकैती में शामिल होने के लिए चार लोगों के खिलाफ आरोप दायर किए गए हैं. चोरी 2019 में हुई थी, और शौचालय एक कला स्थापना का हिस्सा था. आश्चर्यजनक रूप से 4.8 मिलियन पाउंड (लगभग ₹ 50 करोड़ के बराबर) की कीमत वाले 'अमेरिका' नाम के इस शानदार कमोड को जाने माने इतालवी वैचारिक कलाकार मौरिज़ियो कैटेलन द्वारा बनाया गया था. ब्लेनहेम पैलेस, एक ऐतिहासिक महत्व का स्थान है, जिसे यूनाइटेड किंगडम के पूर्व प्रधान मंत्री, विंस्टन चर्चिल का जन्मस्थान होने का गौरव प्राप्त है.

क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस (सीपीएस) ने घोषणा की कि उन्होंने चार लोगों के खिलाफ आपराधिक आरोप लगाने की अनुमति दे दी है. इन चारों लोगों को 28 नवंबर को ऑक्सफोर्ड मजिस्ट्रेट कोर्ट में पेश होना है.

द स्काई न्यूज के अनुसार, गोल्डन टॉयलेट को पहले 2016 में न्यूयॉर्क के गुगेनहेम संग्रहालय में प्रदर्शित किया गया था, जहां आगंतुक इसका उपयोग कर सकते थे, जबकि सुरक्षा स्टाफ का एक सदस्य बाहर पहरा दे रहा था. संग्रहालय ने एक बार इसे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भी पेश किया था, जिन्होंने व्हाइट हाउस में रखे जाने पर सुनहरे पर्दे लगाए थे. इस मूल्यवान और अपरंपरागत कला प्रतिष्ठान की चोरी ने इस तरह के कृत्य के पीछे के दुस्साहस और प्रेरणा पर सवाल खड़े कर दिए हैं.

ब्लेनहेम पैलेस के मुख्य कार्यकारी डोमिनिक हेयर ने द गार्जियन को बताया कि उन्हें उम्मीद है कि चोरी का "निरर्थक" कार्य काम को अमर बना देगा. उन्होंने कहा कि यह गहरी विडंबना है कि "अमेरिकी सपने को चित्रित करने वाला काम" और सभी के लिए उपलब्ध कराई गई विशिष्ट वस्तु को "तुरंत चोरी कर लिया गया और दृश्य से छिपा दिया गया".

Featured Video Of The Day
Osama bin Laden का बेटा है जिंदा ! Hamza Afghanistan से संभाल रहा Al Qaeda की कमान
Topics mentioned in this article