समुद्र में एकसाथ तैरती नज़र आईं 4 किलर व्हेल, कैमरे में कैद हुआ खौफनाक मंजर, लोगों को नहीं हो रहा यकीन

वैज्ञानिकों ने पुष्टि की, पॉड में एक वयस्क नर, एक वयस्क मादा और दो किशोर शामिल थे.

Advertisement
Read Time: 15 mins

न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, एक दुर्लभ दृश्य में, रविवार को मैसाचुसेट्स के तट पर चार किलर व्हेल को एक साथ तैरते हुए देखा गया. न्यू इंग्लैंड एक्वेरियम (New England Aquarium) में वैज्ञानिकों द्वारा अद्वितीय दृश्य को रिकॉर्ड किया गया, जब अनुसंधान दल ने 13 जून को छोटे द्वीप के दक्षिण में 40 मील की दूरी पर हवाई सर्वेक्षण किया था.

तस्वीर को एक्वेरियम के ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया गया था और कैप्शन दिया गया था, ''आसमान से एक अनोखा नजारा: चार #KillerWhales एक साथ तैरते हुए! पिछले रविवार को, एक्वेरियम के वैज्ञानिकों ने नानटकेट से 40 मील दक्षिण में एक #AerialSurvey पर चार #orcas देखे. हमारे वैज्ञानिकों के अनुसार, न्यू इंग्लैंड के पानी में किलर व्हेल को देखना असामान्य है, चार की तो बात ही छोड़ दें!''

किलर व्हेल का पॉड(Pod), जिसे ओर्कास के नाम से भी जाना जाता है, को सबसे पहले एक सहायक शोध वैज्ञानिक कैथरीन मैककेना ने देखा था.

मैककेना ने एक बयान में कहा, "शुरुआत में मैं विमान के आगे केवल दो छींटे देख सकता था. जैसे ही हमने क्षेत्र का चक्कर लगाया, दो व्हेल बहुत तेज़ी से सामने आईं." 

वैज्ञानिकों ने पुष्टि की, पॉड में एक वयस्क नर, एक वयस्क मादा और दो किशोर शामिल थे. नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, किलर व्हेल महासागर की शीर्ष शिकारी हैं.

Advertisement

तस्वीर पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूजर ने कहा, 'वाह. हम गर्मियों के महीनों में अक्सर पूर्वी तट पर ओर्कास नहीं देखते हैं.

तीसरे ने लिखा, ''प्लीज मुझे समुद्र में ले चलो, मैं इन्हें देखना चाहता हूं.''

एक्वेरियम के एंडरसन कैबोट सेंटर फॉर ओशन लाइफ के लिए हवाई सर्वेक्षण टीम का नेतृत्व करने वाले एक सहयोगी शोध वैज्ञानिक ओर्ला ओ'ब्रायन ने कहा, ''उन्हें एकसाथ तैरते देखना अवास्तविक था.''

Advertisement

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि किलर व्हेल को देखना हमारे लिए विशेष रूप से विशेष है क्योंकि यह आपके बचपन के उस हिस्से को अनलॉक करता है जो एक समुद्री जीवविज्ञानी बनना चाहता था," पश्चिमी उत्तरी अटलांटिक जल में प्रजातियों की आबादी बहुत कम है. उत्तरी अटलांटिक जल में नियमित रूप से केवल एक ज्ञात किलर व्हेल देखी जाती है जिसे "ओल्ड थॉम" कहा जाता है.

टीम ने समुद्र के ऊपर अपनी सात घंटे की उड़ान के दौरान लगभग 150 व्हेल और डॉल्फ़िन भी देखे.

बेटे करण के प्री-वेडिंग फेस्टिवल में दिखे सनी देओल, हाथ पर सजी मेहंदी की है चर्चा

Featured Video Of The Day
PM Internship Scheme 2024: क्या है PM इंटर्नशिप योजना, कहां और कैसे करें Registration? मिलेंगे हर माह 5000 रुपए