अंधेरे में टॉर्च लेकर चलती हैं दुनिया की ये सबसे अजीबोगरीब मछलियां, खूबियां जान हो जाएंगे हैरान

क्या आपने कभी फ्लैशलाइट फिश देखी है? अगर आपका जवाब न है, तो हाल ही में वायरल इस कमाल के वीडियो को देखना तो बनता है, जिसमें लालटेन-आई फिश को देखा जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
सोशल मीडिया पर वायरल हुआ दुनिया की सबसे अजीबोगरीब मछली का वीडियो.

दुनियाभर में कई ऐसी तरह की मछलियां मौजूद हैं, जिन्हें देखकर हैरानी होना लाजिमी है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसी ही फ्लैशलाइट फिश (Flashlight fish) का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भी हक्के-बक्के रह जाएंगे. दरअसल, अन्य मछलियों से अलग इस यूनिक फिश की आंखों के नीचे एक बायोल्यूमिनसेंट ऑर्गन (bioluminescent organ) होता है, जिससे लगातार चमकदार नीली-हरी रोशनी निकलती नजर आती है. शायद यही वजह है कि, इस मछली को लालटेन-आई मछली (Lantern-Eye Fish) के नाम से भी जाना जाता है.

यहां देखें वीडियो

कैसे पैदा करती हैं लाइट

इन फ्लैशलाइट मछलियों की लाइट और चमकने के पीछे की वजह है, फिश के  लाइट ऑर्गन, जिनमें लाखों बायोल्यूमिनसेंट बैक्टीरिया (Bioluminescent Bacteria) होते हैं, जिसकी वजह से ये नीली-हरी रोशनी पैदा कर पाती हैं. कहा जाता है कि, इंडो-पैसिफिक महासागर और कैरेबियन सागर में पाई जाने वाली ये मछलियां शिकारियों से बचने के लिए अपनी रोशनी कम कर सकती हैं और इसके उलट अपनी प्रजाति के साथ कम्युनिकेट करने के लिए लाइट का इस्तेमाल करती हैं.

रात्रिचर और गुप्त होती हैं ये मछलियां

इस अनोखी मछली का वीडियो को सोशल मीडियो प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर @gunsnrosesgirl3 नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो में दिख रही मछलियों को देखकर ऐसा लग रहा है मानो वो अपने साथ टॉर्च लेकर चल रही हों. अद्भुत सी इन फिश का साइंटिफिक नाम एनोमालोपिडे (Anomalopidae) है. माना जाता है कि, यह नीले और काले गहरे रंग की ये फ्लैशलाइट मछलियां रात्रिचर (nocturnal) और गुप्त (secretive) होती हैं, यही वजह है कि, यह बहुत कम ही देखने को मिलती हैं. 

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: CM Yogi ने जिला अस्पताल पहुंच हादसे के पीड़ितों से की मुलाकात
Topics mentioned in this article