दुनिया में पहली बार हुई गर्भ में पल रहे बच्चे की ब्रेन सर्जरी, मां और बच्चा दोनों हैं स्वस्थ

इस बीमारी को "वीनस ऑफ़ गैलेन मालफॉर्मेशन" (Venus of Galen malformation) के नाम से जाना जाता है, इस बीमारी में दिमाग से दिल की तरफ रक्त ले जाने वाली नसों में दिक्कत होती है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

अमेरिका में डॉक्टरों (American doctors) की एक टीम ने गर्भ में पल रहे एक बच्चे के ब्रेन की सर्जरी (brain surgery) की है. बता दें कि ये दुनिया का पहला ऐसा मामला है, जब गर्भ के अंदर ही बच्चे की ब्रेन सर्जरी की गई है. सीएनएन के मुताबिक, इस बीमारी को "वीनस ऑफ़ गैलेन मालफॉर्मेशन" (Venus of Galen malformation) के नाम से जाना जाता है, इस बीमारी में दिमाग से दिल की तरफ रक्त ले जाने वाली नसों में दिक्कत होती है. और ये मुश्किल सर्जरी बोस्टन के ब्रिगम एंड वूमेन हॉस्पिटल में की गई थी. 

समाचार आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, ये स्थिति तब होती है जब मस्तिष्क से हृदय तक रक्त ले जाने वाली रक्त वाहिका सही ढंग से विकसित नहीं होती है. बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के रेडियोलॉजिस्ट और वीओजीएम के इलाज में विशेषज्ञ डॉ. डैरेन ओरबैक ने सीएनएन को बताया, "मस्तिष्क की गंभीर चोटें और जन्म के तुरंत बाद दिल की विफलता दो बड़ी चुनौतियां हैं."

जटिलता का विवरण देते हुए, उन्होंने कहा कि आमतौर पर, शिशुओं का इलाज जन्म के बाद किया जाता है, रक्त प्रवाह को धीमा करने के लिए छोटे कॉइल डालने के लिए कैथेटर का उपयोग किया जाता है. लेकिन, उपचार अक्सर बहुत देर से होता है.

देखें Video:

Featured Video Of The Day
Faridabad Underpass Accident: Haryana के फरीदाबाद में पानी डूबी गाड़ी, दो की मौत | Hamaara Bharat