कौन सा कप पहले भरेगा? दीजिए इस ब्रेन टीज़र का सही जवाब और जानिए कितना तेज़ है आपका IQ

ब्रेन टीज़र को 'memes' नाम के थ्रेड्स पेज पर इस कैप्शन के साथ साझा किया गया था, "अपने आईक्यू का परीक्षण करें."

Advertisement
Read Time: 3 mins

Brain Teaser: बहुत से लोगों को ब्रेन टीज़र और गणित की पहेलियां हल करने में मज़ा आता है. यही कारण है कि उनकी विशेषता वाले पोस्ट अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल हो जाते हैं. और अगर आप अपने मस्तिष्क का व्यायाम करने के लिए एक ब्रेन टीज़र ढूंढ रहे हैं, तो हमारे पास आपके लिए एक है. यह एक बहुत ही सरल प्रश्न पूछता है: "कौन सा कप पहले भरेगा?" क्या आप इसको हल कर सकते हैं?

ब्रेन टीज़र को 'memes' नाम के थ्रेड्स पेज पर इस कैप्शन के साथ साझा किया गया था, "अपने आईक्यू का परीक्षण करें." टीज़र में एक केतली को एक से सात तक लेबल वाले कपों में तरल पदार्थ डालते हुए दिखाया गया है. जबकि कुछ कपों तक जाने वाले स्ट्रॉ ब्लॉक हो गए हैं, कुछ टूट गए हैं. क्या आप समझ सकते हैं कि कौन सा कप पहले भरेगा?

Advertisement

ब्रेन टीज़र दो घंटे पहले थ्रेड्स पर साझा किया गया था. तब से इसे पहेली प्रेमियों से ढेरों लाइक और कमेंट्स मिल रहे हैं. एक शख्स ने लिखा, “3, 4, 5 और 7 अवरुद्ध हैं, 1 और 6 को छोड़कर (2 की गिनती नहीं है). 6, 7 से पहले भर दिया जाएगा.'' एक अन्य ने कहा, "2 क्योंकि अन्य रास्ते बंद हैं और डाला गया तरल पहले निकास से होकर जाएगा, जो कप नंबर 2 की ओर जाता है." तीसरे ने साझा किया, “6. अन्य को अवरुद्ध कर दिया गया है. ”

Advertisement

चौथा ने कहा, "वास्तव में, यह 3 है. वे सभी किसी न किसी बिंदु पर अवरुद्ध हैं, लेकिन तीन स्थान हैं जहां पानी मुख्य स्ट्रॉ से बह सकता है, 3, 7, और 1 पर. एक बार जब यह 3 तक पहुँच जाता है, तो यह इसका अनुसरण करेगा उस प्याले को भरने के लिए पुआल से बाहर निकलें, फिर छलकें और कभी भी दूसरा न भरें.'' पांचवें ने कहा, "2, बहुत सारे रास्ते बंद हैं, पानी 5 या 4, या 6 तक नहीं जा सकता है और यह दाहिनी ओर बह जाएगा जहां कप 2 है." छठे ने कहा, "2, हालांकि प्रवाह दर और कोंडा प्रभाव के आधार पर, यह 3 हो सकता है."

Advertisement
Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India
Topics mentioned in this article