हाथी ने सूंड उठाकर किया 'धन्यवाद', जब वन अधिकारियों ने बचाई नहर में गिरे हाथी के बच्चे की जान, IAS ने शेयर किया Video

आईएएस ने एक दिल छू लेने वाला क्षण भी साझा किया जब हाथी ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कोयंबटूर जिले के पोलाची से बचाव अभियान के बाद वन अधिकारियों को "धन्यवाद" दिया.

Advertisement
Read Time: 2 mins
हाथी ने सूंड उठाकर किया 'धन्यवाद'

आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू (IAS officer Supriya Sahu) ने वन अधिकारियों की एक प्रेरक कहानी साझा की, जिन्होंने एक छोटे हाथी के बच्चे को बचाने और उसकी मां से मिलाने के लिए असाधारण समर्पण और साहस का प्रदर्शन किया. 24 फरवरी को एक्स पर अपने पोस्ट में, आईएएस ने एक दिल छू लेने वाला क्षण भी साझा किया जब हाथी ने तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कोयंबटूर जिले के पोलाची से बचाव अभियान के बाद वन अधिकारियों को "धन्यवाद" दिया.

यह सब तब शुरू हुआ जब बछड़ा गलती से फिसल कर नहर में गिर गया और मां के प्रयासों के बावजूद, पानी के तेज़ बहाव के कारण बछड़े का बाहर आना मुश्किल हो गया.

बछड़े के बचाव के लिए एफडी रामसुब्रमनियम, डीडी बी तेजा, पुगलेंथी एफआरओ, थिलाकर फॉरेस्टर, सरवनन फॉरेस्ट गार्ड, वेलिंगिरी फॉरेस्ट गार्ड, मुरली फॉरेस्ट वॉचर, रासु फॉरेस्ट वॉचर, बालू एपीडब्ल्यू, नागराज एपीडब्ल्यू, महेश एपीडब्ल्यू और चिन्नाथन फॉरेस्ट गार्ड के नेतृत्व में एक सराहनीय टीम आई. 

Advertisement

बचाव अभियान में आने वाली कठिनाइयों के बावजूद, वन अधिकारियों के असाधारण प्रयासों के कारण अंततः हाथी का बच्चा का अपनी मां के साथ फिर से मिल सका. साहू ने उस मार्मिक क्षण का एक वीडियो भी साझा किया जब हाथी की मां ने अपनी सूंड उठाकर समर्पित वनवासियों के प्रति अपना आभार व्यक्त किया.

Advertisement

देखें Video:

Advertisement

जैसे ही पोस्ट ऑनलाइन सामने आई, इसे 31 हजार से ज्यादा बार देखा गया. वन्यजीव प्रेमियों ने कमेंट्स कर अपने विचार व्यक्त किए. एक यूजर ने लिखा, "यह हृदयस्पर्शी दृश्य वास्तव में हमें जानवरों और मनुष्यों के बीच गहरे बंधन की याद दिलाता है. युवा हाथी को बचाने और उसकी मां के साथ फिर से मिलाने में हमारे समर्पित वनवासियों के वीरतापूर्ण प्रयासों के लिए धन्यवाद. करुणा के ऐसे कार्य मानवता में हमारे विश्वास को बहाल करते हैं और वन्यजीव संरक्षण के लिए महत्व पर जोर देते हैं. कोयंबटूर जिले के पोलाची में इस खूबसूरत भाव को देखकर आभारी हूं.'' 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: यौन शोषण के आरोप में जेल काटने वाला भोले बाबा कैसे बन गया हाथरस का हत्यारा?
Topics mentioned in this article