डायना न्याड की अद्भुत जर्नी : 64 साल की उम्र में शार्क केज के बिना 100 मील से ज्यादा तैरकर रचा था इतिहास

लॉस एंजिल्स की मैराथन तैराक डायना न्याड 64 साल की उम्र के इस पड़ाव पर तमाम प्रतिकूल हालातों में क्यूबा से फ्लोरिडा तक 100 मील से अधिक की दूरी तैरकर पार की थी. उनकी जर्नी के बारे में जानकर हर कोई हैरान है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

क्या आपने कभी सोचा है कि बिना किसी शार्क केज के विशाल समुद्र में अकेले तैरकर मीलों की दूरी तय करना कैसा होता होगा? शार्क और अनजान खतरों से घिरे, सिर्फ अपने हौसले और मानसिक ताकत के भरोसे आगे बढ़ते रहना...वह भी 64 साल की उम्र में, यह असाधारण कारनामा कर दिखाया था लॉस एंजिल्स की मैराथन तैराक डायना न्याड ने, जिन्होंने उम्र के इस पड़ाव पर तमाम प्रतिकूल हालातों में क्यूबा से फ्लोरिडा तक 100 मील से अधिक की दूरी तैरकर पार की थी. 

110 मील की दूरी तैरने वाली पहली व्यक्ति बनीं

इसके साथ ही वह बिना शार्क केज के क्यूबा से फ्लोरिडा तक 110 मील की दूरी तैरने वाली पहली व्यक्ति बनी थीं. पूरे पांच प्रयासों के बाद आखिरकार उनको यह दुर्लभ सफलता हासिल हुई थी, जिसने इंसानी सीमाओं को फिर से परिभाषित कर दिया था, लेकिन इस काम के पीछे ऐसी क्या प्रेरणा थी जिसके लिए उन्होंने अपना जीवन भी जोखिम में डाल दिया था?

शार्क से बचने के लिए पिंजरों का इस्तेमाल

असल में क्यूबा से फ्लोरिडा तक का रास्ता लंबी दूरी के तैराकों के लिए हमेशा से ही आकर्षण का केंद्र रहा है. इसे फ्लोरिडा स्ट्रेट्स कहा जाता है. कुछ लोगों ने इस रास्ते को तैरकर पार करने की कोशिश की है, लेकिन ज्यादातर ने शार्क से बचने के लिए पिंजरों का इस्तेमाल किया है, जैसे कि न्याड ने अपनी पहली कोशिश में किया था, जब वह 28 साल की थीं. शार्क केज के साथ भी कुछ चुनिंदा लोग ही इस मार्ग को तैरकर पार करने में सफल रहे हैं. डायना ने 60 साल की उम्र में वह काम पूरा करने का फैसला किया था, जो वह 28 साल की उम्र में नहीं कर पाई थीं.

Advertisement

60 बरस पूरी हुई अधूरी इच्छा

वो अपने युवा दिनों में क्यूबा से फ्लोरिडा तक की यह दूरी वह पार नहीं कर पाई थी. एक ऐसी अधूरी इच्छा जो बाद 60 बरस में जिद्द, इच्छाशक्ति और तैराकी स्किल के दम पर पूरी की.....वह भी शार्क केज की मदद के बिना. फ्लोरिडा स्ट्रेट्स की परिस्थितियां भी कठिन हैं, पानी का तापमान भी अधिक है और यहां खतरनाक समुद्री जीव भी होते हैं, जैसे शार्क और बॉक्स जेलीफिश. बॉक्स जेलीफिश के डंक में इतना जहर होता है कि वह इंसान को अपंग या मार भी सकता है. शार्क के बारे में तो सभी जानते ही हैं.

Advertisement

अनुभवी नेविगेटर का होना जरूरी

इसके अलावा, इस रास्ते पर पानी की धाराएं भी अनिश्चित होती हैं, इसलिए तैराक के साथ किसी अनुभवी नेविगेटर का होना जरूरी होता है. डायना अपने सफर में अकेली नहीं थीं. उनके साथ एक टीम भी थी जिसमें नेविगेटर से लेकर, जेलीफिश और शार्क विशेषज्ञ, डॉक्टर जैसे लोग भी थे.

Advertisement

60 से 64 साल की उम्र तक 5 बार अटेम्प्ट

डायना ने 60 से 64 साल की उम्र तक पांच बार अटेम्प्ट किए थे, जिसमें बताया जाता है कि तीन बार वह मरते-मरते बची थीं, लेकिन पांचवें और अंतिम प्रयास में उन्होंने चमत्कार करके दिखा दिया. एक ऐसी उपलब्धि जो किसी कम उम्र की लड़की के लिए भी हासिल करना काफी मुश्किल होता. वह 64 साल की उम्र में 53 घंटे और 100 मील से ज्यादा दूरी तैरकर पार करने के बाद क्यूबा से 'की वेस्ट' 2 सितंबर को पहुंची थीं. 2 सितंबर इस उपलब्धि के लिहाज से एक यादगार दिन है.

Advertisement

'मैं नरक से गुजरी हूं'

इतने घंटे तैराकी का अनुभव कैसा था, इसको बयां करने के लिए डायना द्वारा रिकॉर्ड बनाने के बाद एक इंटरव्यू में कहे गए यह शब्द ही काफी हैं, "मैं नरक से गुजरी हूं. सांस लेना मुश्किल था. खारा पानी अपने अंदर न लेना और भी मुश्किल था.....लेकिन आप कभी इतने बूढ़े नहीं होते कि अपने सपने को पूरा न कर सकें."

'रात में जीभ और होंठ भी गए थे सूज'

स्थिति ऐसी हो गई थी कि रात में उनकी जीभ और होंठ भी सूज गए थे. उनको लगातार तैराकी के साथ अपनी उर्जा को बनाने के लिए हाई कैलोरी फूड दिया जा रहा था, लेकिन डायना ने उम्र को एक बार फिर महज एक संख्या के तौर पर स्थापित कर दिया. ठान लें तो कुछ भी असंभव नहीं. डायना ने इस सफलता के बाद खेल में मानसिक ताकत की अहमियत पर प्रकाश डाला था. माना था कि ट्रेनिंग अच्छी हो तो उम्र के साथ एंड्यूरेंस को भी बढ़ाया जा सकता है.

नेटफ्लिक्स पर 'न्याड' नाम से आ चुकी है फिल्म

डायना के जज्बे ने दुनिया को बेहद प्रभावित किया, न सिर्फ खेल बल्कि मानव जीवन में दर्ज की गई इस खास उपलब्धि से प्रेरित होकर नेटफ्लिक्स पर 'न्याड' नाम से साल 2023 में फिल्म भी आ चुकी है. जिसे आईएमडीबी पर 7.1 की रेटिंग मिली है.

ये भी देखेंः- घर की किचन में फन फैलाए बैठा था किंग कोबरा

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Soulfree- Disabled Persons के समान अधिकार के लिए पहल