तुर्की में भूकंप से पहले पक्षियों ने किया था अलर्ट! सामने आया आसमान में मंडराते पक्षियों का VIDEO

Turkiye Earthquake : सोशल मीडिया पर हाल ही में वायरल यह वीडियो चर्चा का विषय बना हुआ है. वीडियो में तुर्की के आसमान में एक साथ कई पक्षियों का कोलाहल सुना और देखा सकता है. दावा किया जा रहा है कि, यह वीडियो तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप से कुछ देर पहले का है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Turkiye Earthquake Video: तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप में 4000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. यह आंकड़ा लगातार बढ़ता चला जा रहा है. भूकंप के तेज झटकों ने हजारों इमारतों को तबाह कर दिया. पश्चिमी एशिया के तुर्की समेत 4 देशों (लेबनान, सीरिया और इजराइल) में सोमवार सुबह भूकंप ने तबाही मचा दी. यहां 7.8 तीव्रता के भूकंप से जमींदोज हुई इमारतों के मलबे में हजारों लोग दब गए. तबाही का मंजर इतना भयावह था कि, बचावकर्ताओं ने जीवित बचे लोगों के रेस्क्यू के लिए नंगे हाथों से ही खुदाई करने फैसला किया. विशेषज्ञ कई तरह के दावे कर रहे हैं, पर इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी वायरल हो रहा है, जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है. इस वायरल वीडियो को देखकर ऐसा लग रहा है मानो पक्ष‍ियों को इस भयानक त्रासदी का पहले से ही आभास हो गया था. वीडियो को देखकर लग रहा है, जैसे पक्षियों ने हादसे से पहले अलर्ट भी किया. इस वीडियो को देखकर इंटरनेट पर हर कोई चौंक रहा है. इस वीडियो को मशहूर बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा और आईएफएस परवीन कस्‍वां समेत कई लोगों ने शेयर करते हुए इसे चेतावनी बताया है.

तेजी से वायरल हो रहे इस वीडियो में आप तुर्की के आसमान में एक साथ कई पक्षियों का कोलाहल सुन और देख सकते है. वीडियो में एक साथ हजारों की तद्दाद में पक्षी आसमान में मंडराते नजर आ रहे हैं. इस दौरान वे शोर भी मचा रहे हैं, देखकर ऐसा लग रहा है मानो वे किसी चीज को लेकर अलर्ट कर रहे हों. दावा किया जा रहा है कि, यह वीडियो तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप से कुछ देर पहले का है.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर यह वीडियो सबसे पहले जियोपॉलिटिक्‍स सिक्‍योरिटी से जुड़े एक चैनल के एकाउंट से शेयर किया गया था. वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'तुर्की में भूकंप से ठीक पहले पक्षियों में अजीब व्यवहार देखा गया था.' जिसके बाद उद्योगपत‍ि आनंद महिंद्रा ने इसे साझा किया. पोस्ट को रिट्वीट करते हुए उन्‍होंने कैप्‍शन में लिखा, 'नेचर अलार्म सिस्‍टम! पर हम इसे सुनने के लिए प्रकृति से पर्याप्त रूप से जुड़े नहीं हैं.' उनके इस पोस्ट को अब तक 2.9 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 20 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है. 

Advertisement

भारतीय वन सेवा (IFS) अधिकारी परवीन कासवान ने भी अपने ट्विटर हैंडल पर इस पोस्ट को रिट्वीट किया है. उन्‍होंने भी इसे नेचर का अर्ली वार्निंग सिस्‍टम कहा. उन्होंने कैप्शन में लिखा, 'क्या यह प्रकृति का अर्ली वार्निंग सिस्‍टम है.' उनके इस पोस्ट को अब तक 3 मिलियन लोग देख चुके हैं. वहीं 1 हजार लोगों ने पोस्ट को लाइक किया है. पोस्ट को देखने के बाद एक यूजर ने लिखा, 'हमारी धार्मिक पुस्‍तकों में भी इस बात का जिक्र है कि, पक्ष‍ियों और अन्‍य जानवरों को आपदाओं की जानकारी पहले हो जाती है.'

Advertisement

वहीं इससे पहले नीदरलैंड्स के वैज्ञानिक फ्रेंक होगरबीट्स ने 3 फरवरी को ट्वीट किया था कि, इसमें उन्‍होंने भूकंप को लेकर भविष्‍यवाणी की थी. ट्वीट में लिखा था, 'साउथ सेंट्रल तुर्की, जॉर्डन, सीरिया और लेबनान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आ सकता है.' 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Rajasthan News: Jodhpur SDM Priyanka Bishnoi का निधन, डॉक्टर्स की लापरवाही पड़ी भारी!