मज़ाक नहीं है... महज 1 रुपये का टैक्स विवाद सुलझाने के लिए CA को देने पड़े 50 हज़ार रुपए

दिल्ली के रहने वाले अपूर्व जैन ने सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक चौंकाने वाला दावा किया है. उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) को एक कर विवाद को निपटाने के लिए ₹50,000 का भुगतान किया, जबकि कर विवाद की कीमत मात्र ₹1 थी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
1

कई बार इनकम टैक्स (income tax) से जुड़ा मामला इतना पेचीदा हो जाता है कि आम लोगों की समझ से बाहर हो जाता है. फिर इसके लिए फाइनेंस और इनकम टैक्स की जानकारी रखने वाले प्रोफेशनल्स की मदद लेनी पड़ती है. लेकिन इन प्रोफेनल्स की फीस कई बार टैक्स की राशि से अधिक निकल आती है. दिल्ली के रहने वाले अपूर्व जैन ने सोशल मीडिया पर ऐसा ही एक चौंकाने वाला दावा किया है. उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंट (chartered accountant) (सीए) को एक कर विवाद को निपटाने के लिए ₹50,000 का भुगतान किया, जबकि कर विवाद की कीमत मात्र ₹1 थी.

"मैं मजाक नहीं कर रहा हूं"

जैन ने अपनी निराशा व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X का सहारा लिया, जिसमें उन्होंने कहा, "मैंने हाल ही में प्राप्त आयकर नोटिस के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट को $50,000 का शुल्क दिया, जिसमें अंतिम विवादित मूल्य 1/- रुपये निकला." उन्होंने यह कहते हुए अपनी गंभीरता पर जोर दिया, "मैं मजाक नहीं कर रहा हूं."

Advertisement

यह घटना भारत में कर प्रणाली को नेविगेट करने की जटिलताओं को उजागर करती है, जहां मामूली से दिखने वाले मुद्दों की वजह से भी अच्छी खासी रकम चुकानी पड़ती है. जैन के पोस्ट को ऑनलाइन मिली जुली प्रतिक्रियाएं मिली हैं. कुछ यूजर्स ने टैक्स डिपार्टमेंट की अक्षमता पर अविश्वास व्यक्त किया है और अन्य ने सीए की फीस स्ट्रक्चर पर सवाल उठाए हैं.

Advertisement

‘सीए ने किया ज्यादा चार्ज'

एक X यूजर ने लिखा, "इस विभाग की स्थिति ऐसी है कि अब कुछ भी मजाक जैसा नहीं लगता." एक अन्य यूजर ने लिखा, "मैं उस दिन का इंतजार कर रहा हूं जब आयकर विभाग अमीर किसानों को नोटिस भेजेगा." तीसरे ने लिखा, "50,000 रुपये की फीस बहुत ज्यादा है, इन दिनों सीए कुछ भी चार्ज कर रहे हैं."

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर केंद्रीय मंत्री Kiren Rijiju से खास बातचीत
Topics mentioned in this article