Cricket World Cup 2023: आज से वर्ल्ड कप का आगाज़, ओपनिंग डे पर गूगल ने बनाया खास डूडल, यहां मिलेगी पूरी जानकारी

पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा. वर्ल्ड कप के दौरान कुल 48 मैच खेले जाएंगे. इसका फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा.

Advertisement
Read Time: 5 mins
C

आज का Google Doodle ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 (ICC Mens Cricket World Cup 2023) के उद्घाटन दिवस का जश्न मना रहा है. इस वर्ष, भारत चतुष्कोणीय प्रमुख टूर्नामेंट की मेजबानी कर रहा है, जो 1975 में इसकी स्थापना के बाद से 13वां संस्करण है. दस राष्ट्रीय टीमें इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

आज के डूडल में दो एनिमेटेड बत्तखों को बल्ला पकड़कर क्रीज के बीच दौड़ते हुए दिखाया गया है.

पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा. वर्ल्ड कप के दौरान कुल 48 मैच खेले जाएंगे. इसका फाइनल 19 नवंबर को खेला जाएगा. वर्ल्ड कप में लीग स्टेज में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 14 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाने वाला है. इस बार भी वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा. यानी सभी 10 टीमें एक दूसरे के खिलाफ 9-9 मैच खेलेगी. इसके बाद टॉप 4 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी. अहमदाबाद में 19 नवंबर को होगा विश्व कप का फाइनल, सेमीफाइनल मुंबई और कोलकाता में क्रमश: 15 और 16 नवंबर को खेले जाएंगे. 

इस साल के टूर्नामेंट में भाग लेने वाली टीमों में अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका शामिल हैं. हालाँकि, केवल चार टीमें नॉकआउट स्टेज में आगे बढ़ेंगी, जिसमें दो सेमीफाइनल मैच और अहमदाबाद में अंतिम मुकाबला शामिल होगा. यह टूर्नामेंट भारत भर के विभिन्न शहरों में होगा, जिसमें अहमदाबाद, मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, लखनऊ, धर्मशाला और पुणे के स्टेडियमों में मैच होंगे.

टूर्नामेंट की शुरुआत आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में गत चैंपियन इंग्लैंड और 2019 के उपविजेता न्यूजीलैंड के बीच रोमांचक मुकाबले के साथ होगी.

भाग लेने वाली सभी टीमों को शुभकामनाएं!

Featured Video Of The Day
Haryana के Pundri में संबोधन के दौरान Kejriwal ने कहा- जिसकी भी सरकार बने, बिजली फ्री करवा दूंगा'
Topics mentioned in this article