वायरल हो गया महिला की ब्रेस्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी का Video, अस्पताल ने झाड़ा पल्ला, अब कोर्ट में होगा फैसला

महीनों बाद, वह चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Douyin पर कई अन्य महिलाओं के साथ खुद का एक वीडियो देखकर चौंक गई.

Advertisement
Read Time: 3 mins

चीन में एक महिला को तब झटका लगा, जब उसे ऑपरेशन के पांच महीने बाद, उसके ब्रेस्ट इम्प्लांट सर्जरी का सीक्रेटली शूट किया गया वीडियो ऑनलाइन मिला. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट (SCMP) के अनुसार, गाओ नाम की इस महिला ने जनवरी में सेंट्रल चीन के एक कॉस्मेटिक सर्जरी अस्पताल में ब्रेस्ट एनलार्जमेंट प्रक्रिया करवाई थी. महीनों बाद, वह चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Douyin पर कई अन्य महिलाओं के साथ खुद का एक वीडियो देखकर चौंक गई. कथित तौर पर क्लिप में गाओ को सर्जरी के बाद, भारी पट्टियों में जकड़े और एनेस्थीसिया के असर में दिखाया गया था.

इस घटना के बारे में बोलते हुए, गाओ ने कहा कि उनकी निजता का गंभीर रूप से उल्लंघन किया गया है. SCMP के अनुसार, उन्होंने कहा कि उन्होंने बार-बार अस्पताल से संपर्क करके मांग की है कि शूटिंग करने वाले व्यक्ति की पहचान की जाए और वीडियो को हटा दिया जाए. उन्होंने अस्पताल के अधिकारियों से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने और उन्हें मुआवजा देने के लिए भी कहा है.

अस्पताल ने नहीं मांगी माफी

हालांकि, अस्पताल ने माफ़ी मांगने से इनकार कर दिया है और कहा है कि वीडियो किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा लिया गया था और सोशल मीडिया पर शेयर किया गया था. अस्पताल ने कहा कि सभी निगरानी फुटेज तीन महीने के बाद नष्ट कर दिए जाते हैं, इसलिए यह पता लगाना असंभव है कि वीडियो किसने बनाया, साथ ही कहा कि अगर यह फिर से ऑनलाइन दिखाई देता है तो वह केवल सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के साथ बातचीत कर हटाने के लिए कह सकते हैं.

गाओ ने जोर देकर कहा कि अस्पताल को उस व्यक्ति की पहचान करनी चाहिए जिसने वीडियो फिल्माया है. उन्होंने तर्क दिया कि ऑपरेटिंग थिएटर एक बेहद निजी सेटिंग है और क्लिप में डॉक्टरों और नर्सों की मौजूदगी साफ़ तौर पर दिखाई दे रही है, जिससे यह बेहद असंभव है कि कोई बाहरी व्यक्ति अंदर जाकर वीडियो बना सकता हो.

अस्पताल की अजीबोगरीब सफाई

इसके बाद अस्पताल ने कथित तौर पर दावा किया कि जिस व्यक्ति ने वीडियो रिकॉर्ड किया था, वह तब से अस्पताल से चला गया है और उसने कॉन्टैक्ट डिटेल भी हटा दिए गए हैं. अब मिस गाओ ने अस्पताल पर मुकदमा करने का फैसला किया है.

इस बीच, अस्पताल के इस जवाब ने ऑनलाइन हंगामा मचा दिया है. एक व्यक्ति ने कहा, "अगर फ़िल्म बनाने वाला व्यक्ति नौकरी छोड़ चुका है, तो कोई भी संगठन इस बहाने से ज़िम्मेदारी से बच सकता है और इसके लिए व्यक्तिगत कर्मचारी की हरकतों को ज़िम्मेदार ठहरा सकता है." दूसरे ने लिखा, "जब भी कुछ गलत होता है, तो वे कहते हैं कि यह कोई अस्थायी कर्मचारी था या कोई ऐसा व्यक्ति जो नौकरी छोड़ चुका है. वे हमेशा ज़िम्मेदारी से बचते हैं."

Advertisement

इस घटना के बारे में बात करते हुए, हेनान में तियानक्सिन लॉ फ़र्म के एक वकील मा बिन ने कहा कि बिना उनकी सहमति के मरीजों के चेहरे दिखाने वाले वीडियो ऑनलाइन पोस्ट करना निजता के अधिकारों और छवि अधिकारों का उल्लंघन है. वकील ने कहा कि भले ही वीडियो किसी बाहरी व्यक्ति द्वारा बनाया गया हो, लेकिन अस्पताल ज़िम्मेदार बना रहता है.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article