चीन के हार्बिन आइस-स्नो वर्ल्ड थीम पार्क ने तोड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड, 87 लाख वर्ग फुट में फैला है ये अनोखा बर्फीला पार्क

1999 में शुरू होने के बाद से, हार्बिन, हेइलोंगजियांग में होने वाले इस वार्षिक आयोजन ने अपने बर्फीले आकर्षणों से लोगों को हैरान कर दिया है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

चीन के हार्बिन आइस-स्नो वर्ल्ड (China's Harbin Ice-Snow World) ने हाल ही में दुनिया का सबसे बड़ा अस्थायी आइस एंड स्नो थीम पार्क होने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) पाया. 1999 में शुरू होने के बाद से, हार्बिन, हेइलोंगजियांग में होने वाले इस वार्षिक आयोजन ने अपने बर्फीले आकर्षणों से लोगों को हैरान कर दिया है.

पार्क के लेटेस्ट वर्जन को गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से आधिकारिक मंजूरी मिल गई, जो 8,790,697.3 वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र को कवर करता है, जो अस्थायी थीम पार्क के लिए एक बड़ी बात है.

2000 से अधिक बर्फ की मूर्तियां

इस बर्फीले वंडरलैंड में 2,000 से अधिक सावधानी से बनाई गई बर्फ की मूर्तियां हैं जो यहां आने वाले लोगों को आकर्षित करती हैं. इस बर्फीले दृश्य को बनाने के लिए 10,000 से अधिक बिल्डरों की एक विशाल टीम को एक महीने से अधिक समय तक कड़ी मेहनत करनी पड़ी.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि "सबसे बड़ा आइस और स्नो थीम पार्क (अस्थायी) 816,682.50 वर्ग मीटर का है और इसे 31 दिसंबर, 2023 को हार्बिन, हेइलोंगजियांग, चीन में हार्बिन आइस-स्नो वर्ल्ड (चीन) द्वारा हासिल किया गया था. सभी आइस और स्नो की मूर्तियों और सुविधाओं को पूरा करने में 10,000 से अधिक लोगों को लगभग एक महीने का समय लगा."

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के निर्णायक ने हार्बिन में चाइना आइस एंड स्नो टूरिज्म डेवलपमेंट फोरम 2024 में चीनी अधिकारियों को एक प्रमाण पत्र प्रदान किया.

पूर्वोत्तर चीन में हेइलोंगजियांग प्रांत की राजधानी हार्बिन, 50 लाख से अधिक आबादी वाला एक हलचल भरा महानगर है. यह समृद्ध इतिहास और संस्कृति वाला एक आकर्षक शहर है, जो चीनी और रूसी प्रभावों के अनूठे मिश्रण के लिए जाना जाता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
100 DAYS OF MODI 3.0 | Arjun Ram Meghwal ने कहा- कानून और न्याय के लिए ये 100 दिन ऐतिहासिक रहे