ऊंचाई में माउंट एवरेस्ट को टक्कर देता है ये चिम्बोराजो माउंट, जानें कहां है स्थित, हर साल पहुंचते हैं 500 से ज्यादा पर्वतारोही

इक्वाडोर का यह पर्वत ऊंचाई में दुनिया की सबसे ऊंची पर्वतीय चोटी माउंट एवरेस्ट को भी टक्कर देता है. यहां हर साल 500 से ज्यादा पर्वतारोही आते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Chimborazo Mount : दुनिया की सबसे ऊंची पर्वतीय चोटी माउंट एवरेस्ट है. अब इसे टक्कर देने के लिए इक्वाडोर के एंडीज में स्थित माउंट चिंबोराजो सामने आया है. माउंट एवरेस्ट के नाम सबसे ऊंचा पर्वत होने का रिकॉर्ड है. इसकी ऊंचाई समुद्र तल से 29 हजार फीट से ज्यादा है. वहीं, चिम्बोराजो की चोटी पृथ्वी के केंद्र से 6,800 फीट है. अब कहा जा रहा है कि, अपने-अपने स्थल केंद्र में दोनों ही पर्वत ऊंचाई में एक-दूजे को टक्कर दे रहे हैं. ऐसा पृथ्वी के भूमध्यरेखीय उभार के कारण है, जिसके वजह से चिम्बोराजो भूमध्य रेखा पर चौड़ा हो जाता है. पृथ्वी के केंद्र से चिम्बोराजो और समुद्र तल के केंद्र से माउंट एवरेस्ट ऊंचा है.

एनओएए के नेशनल जियोडेटिक सर्वे के भौतिक विज्ञानी डेरेक वैन वेस्ट्रम ने कहा है कि, 'यदि आप अंतरिक्ष में पृथ्वी को इस नीले बिंदु के रूप में देख सकते हैं, तो यह वह स्थान है, जहां आप खड़े हो सकते हैं और उस बिंदु के केंद्र से जितना संभव हो उतना दूर भी हो सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह घटना पृथ्वी के थोड़े दीर्घवृत्ताकार आकार के कारण होती है.

500 से ज्यादा पर्वतारोही आते हैं हर साल 

वहीं, इक्वाडोर का पर्यटन मंत्रालय चिम्बोराजो को एक शानदार डेस्टिनेशन के रूप में बढ़ावा देने के लिए इस भौगोलिक चमत्कार का लाभ उठा रहा है. कहा जा रहा है कि यहां पर्वतारोही भी चढ़ाई के लिए आ रहे हैं. चिम्बोराजो भूमध्य रेखा के पास होने के चलते इसे पर्वतारोही की नजरों में अट्रैक्टिव डेस्टिनेशन बना रहा है. यहां, साल में 500 से ज्यादा पर्वतारोही चढ़ाई के लिए आते हैं, जिसमें से 50 फीसदी ही इस पर चढ़ पाते हैं. चिम्बोराजो के मौसम की बात करें तो यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्र में हैं. यहां दिन और रात में कम अंतर है.

Advertisement

चढ़ाई के लिए इंट्रक्शंस 

एक्टिवएक्सपीडिशन के सीईओ क्रिश्चियन वालेंसिया ने इसकी चढ़ाई करने से पहले कड़ी प्रैक्टिस के सुझाव दिए हैं. बता दें, इसकी चढ़ाई में दो दिनों से ज्यादा का समय लगता है. कभी-कभी इससे भी ज्यादा समय लगता है. वहीं, चिम्बोराजो की चोटी पर 17 हजार की ऊंचाई पर एक शानदार प्लेस भी हैं, जो कि एक एडवेंचर का शानदार नजारा पेश करता है. विजिटर्स चिम्बोराजो के आखिरी छोर बाल्टाजार उश्चा के नजारे का भी यहां लुत्फ उठा सकते हैं. यहां, ग्लेशियर बर्फ का खूबसूरत नजारा भी है, जो रियोबाम्बा के सिटी के नजदीक है. 

Advertisement

ये भी देखें:-सिर पर पानी भरा मटका रख कर किया बवाल डांस 

Featured Video Of The Day
Ratan Tata Death News: उद्योगपति रतन टाटा का 86 साल की उम्र में निधन, देखिए उनका आखिरी वीडियो