इस मैथ्स पजल को सॉल्व करने में अच्छे अच्छे हो चुके हैं फेल, गूगल की मदद के बिना मुश्किल है हल करना

हजारों लोग इस पजल में अपना सिर खपा रहे हैं, लेकिन जवाब लगता है कि इतना आसान नहीं है. अगर आपको भी इन उलझनों को सुलझाने में मजा आता है तो आइये इस पहेली में आप भी अपना माथा खपा सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
क्या आप सॉल्व कर पाएंगे ये मैथ्स पजल

पजल्स, क्रॉसवर्ड्स या वर्डगेम्स अक्सर दिमाग उलझाने वाले होते हैं. इन्हें सुलझाने में अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं, लेकिन ऐसी ही एक पजल इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही है. यह किसी भी व्यक्ति को सिर के बाल नोंचने तक पर मजबूर कर देती हैं. हजारों लोग इस पजल में अपना सिर खपा रहे हैं, लेकिन जवाब लगता है कि इतना आसान नहीं है. अगर आपको भी इन उलझनों को सुलझाने में मजा आता है, तो आइये इस पहेली में आप भी अपना माथा खपा सकते हैं. वैसे तो ये एक बेहद आसान दिखने वाला सवाल है, लेकिन इसमें एक ऐसा पेंच है, जिसने जवाब को उलझाकर रख दिया है.

Advertisement

क्या है सवाल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर S.O नाम के यूजर ने एक मैथ्स के सवाल का फोटो पोस्ट किया है, जिसमें पूछा गया है कि. 'आधी रात का निकटतम समय क्या है? (What is the closest time to midnight?).

इसके चार ऑप्शन्स भी दिए गए हैं....

1. 11:55 AM  

2. 12:06 AM

3. 11:50 AM

4. 12:03 AM

यहां देखें पोस्ट

यूजर्स कर रहे सॉल्व करने की कोशिश

मैथ्स के इस प्रश्न ने ऑनलाइन कई यूजर्स का ध्यान आकर्षित किया. पोस्ट किए जाने के कुछ ही महीनों के भीतर, पोस्ट को 42.9 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं और यह संख्या अभी भी बढ़ रही है. आप सोचेंगे कि इसका जवाब क्या मुश्किल है, लेकिन जरा ठहरिए. ये इतना आसान होता तो शायद इंटरनेट पर इस तरह वायरल नहीं हो रहा होता. इस दौरान कमेंट्स की भी बाढ़ आई हुई है. एक यूजर ने लिखा, 'टाइम एक स्केलर क्वांटिटी है, जो एक ही दिशा में आगे बढ़ता है, इसलिए इसका उत्तर A यानि कि 11:55 AM है,' लेकिन ऐसा लग रहा है कि लोग इस सवाल में कुछ ज्यादा ही सीरियसली ले रहे हैं और इनमें से ज्यादातर ने इसका जवाब D यानि कि 12:03 AM बताया है.

Advertisement

सवाल का सही जवाब जो भी हो, लेकिन यूजर्स के बीच इसको लेकर काफी रोचक और मजेदार बहस भी जारी है. हर यूजर अपने ही उत्तर को सही मान रहा है और अपने आंसर के सपोर्ट में कई तर्क भी गढ़ रहा है. कुल मिलाकर एक्स इस सवाल पर चर्चा के लिए एक अड्डा सा बन गया है.   

Advertisement

हालांकि, इस सब संजीदा चर्चा के बीच कुछ मजेदार कमेंट्स भी आए हैं. यहां एक यूजर ने लिखा, 'यह सवाल मुझे यह सोचने पर मजबूर करता है कि लोग जीवित कैसे रहते हैं.' ज्यादातर यूजर इसका जवाब D यानि 12.03 बता रहे हैं, लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी कम नहीं है, जो समय के पीछे न जाने के तर्क के आधार A ऑप्शन को सिलेक्ट कर रहे हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Tech With TG: Bio Hacking के बारे में सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है | Technical Guruji
Topics mentioned in this article