प्रिंस चार्ल्स के महाराजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला पहनेंगी बेशकीमती ताज 'कोहिनूर'

प्रिंस चार्ल्स के महाराजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला को महारानी का दर्जा मिलेगा. ये ऐलान ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने शनिवार को किया था.  ताजपोशी समारोह में कैमिला  बेशकीमती कोहिनूर ताज पहनेंगी. इसे अब तक क्वीन एलिजाबेथ पहनती आई हैं. 

Advertisement
Read Time: 5 mins

प्रिंस चार्ल्स के महाराजा बनने पर उनकी पत्नी कैमिला को महारानी का दर्जा मिलेगा. ये ऐलान ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने शनिवार को किया था.  ताजपोशी समारोह में कैमिला  बेशकीमती कोहिनूर ताज पहनेंगी. इसे अब तक क्वीन एलिजाबेथ पहनती आई हैं. प्लैटिनम और कोहिनूर हीरे से जड़ा यह ताज बेहद सुंदर और आकर्षक है. इसे 1937 में किंग जॉर्ज की ताजपोशी के लिए बनाया गया था. इस हीरे को लेकर कई मिथ्य भी हैं.

कोहिनूर हीरे के बारे में कहा जाता है कि ये 14वीं शताब्दी में भारत से इंग्लैंड 1849 में लाया गया था. दुनिया का सबसे बेशकीमती हीरा 105.6 कैरेट का है. अब इसे कैमिला पहनेंगी. कैमिला महारानी के बेटे प्रिंस चार्ल्स की दूसरी पत्नी हैं. प्रिंसेज डायना की मौत के बाद प्रिंस चार्ल्स ने कैमिला से शादी कर ली थी. 

प्रिंस चार्ल्स को महाराज बनाए जाने की अब तक पिछली योजना के मुताबिक, कैमिला का पद प्रिंसेज का ही रहने वाला था, लेकिन 5 साल पहले प्रिंस चार्ल्स ने अपनी ताजपोशी की शपथ में कैमिला काे राजकुमारी नहीं बल्कि महारानी कहने के लिए क्वीन एलिजाबेथ से अनुमति मांगी थी. महारानी एलिजाबेथ ने इसकी इजाजत भी दे दी थी.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: हाथरस भगदड़ के बाद खेतों के रास्ते चले गए सेवादार, सामने आया Video