छाता हुआ महंगा, डायमंड हुआ सस्ता, बजट देख लोगों ने शेयर किए Memes, बोले- क्योंकि हीरा है सदा के लिए

छतरियों पर शुल्क बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया जा रहा है, जिसका मतलब है कि छाते, जो धूप और बारिश में जीवन रक्षक का काम करते हैं, महंगे होने वाले हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने केंद्रीय बजट 2022 (Budget 2022) के भाषण में सीमा शुल्क में कई बदलावों की घोषणा की, जो बदले में, विभिन्न वस्तुओं की कीमतों को प्रभावित करेगा. जबकि मोबाइल फोन के पुर्जों और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स पर लगाए गए सीमा शुल्क में रियायत का मतलब उनकी कीमतों में कमी होगी, कटे और पॉलिश किए गए हीरे (Diamond) और अन्य रत्न भी सस्ते होने वाले हैं. वहीं, एक कमोडिटी का और महंगा होना तय है. छतरियों (Umbrella) पर शुल्क बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया जा रहा है, जिसका मतलब है कि छाते, जो धूप और बारिश में जीवन रक्षक का काम करते हैं, महंगे होने वाले हैं.

इसके बाद तो जैसे सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़ सी आ गई. छाते महंगे होने की खबर सुनते ही लोगों ने मीम्स शेयर करने शुरु कर दिए. लोगों का कहना  है, तो क्या अब छाते पर भी टैक्स लगेगा ? आइए एक नज़र डालते हैं इन मीम्स पर...

Advertisement

Advertisement

Advertisement

Advertisement

कई लोगों ने कहाकि छाते उस वक्त ज्यादा महंगे होते जा रहे हैं जब कटे और पॉलिश किए गए हीरे और रत्नों पर सीमा शुल्क घटाकर 5 प्रतिशत किया जा रहा है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 2022-23 के लिए प्रस्तावित केंद्रीय बजट, आयातित भागों पर सीमा शुल्क में वृद्धि के कारण हेडफ़ोन, इयरफ़ोन, लाउडस्पीकर, स्मार्ट मीटर, नकली आभूषण, सौर सेल और सौर मॉड्यूल सहित बड़ी संख्या में आमतौर पर उपयोग की जाने वाली वस्तुएं अधिक महंगी हो जाएंगी.

हालांकि, आयातित कट और पॉलिश किए गए हीरे, जमे हुए मसल्स, फ्रोजन स्क्विड, हींग, कोको बीन्स, मिथाइल अल्कोहल और एसिटिक एसिड सीमा शुल्क में युक्तिकरण के परिणामस्वरूप सस्ते हो जाएंगे.

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 100 Days: SP Singh Baghel ने कहा- 'Governance को Grassroot पर ले जाना पीएम का एजेंडा'