बर्फ के ढेर पर सो रहे Polar Bear की तस्वीर देख भावुक हो रहे लोग, फोटो के लिए फोटोग्राफर को मिला सबसे बड़ा अवॉर्ड

लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में 95 देशों के प्रतिभाशाली फोटोग्राफरों से 49,957 प्रस्तुतियां आईं.

Advertisement
Read Time: 2 mins

प्रकृति की शांत सुंदरता की हैरान कर देने वाली तस्वीरों में "आइस बेड" (Ice Bed) नामक एक तस्वीर ने जाने-माने वाइल्डलाइफ फ़ोटोग्राफ़र ऑफ़ द ईयर (Wildlife Photographer of the Year) पीपुल्स च्वाइस अवार्ड (People's Choice Award) अर्जित किया है. यह तस्वीर, जिसमें एक ध्रुवीय भालू (Polar Bear) को समुद्री बर्फ के ढेर पर आराम करते हुए खूबसूरती से दिखाया गया है, ये तस्वीर ब्रिटिश फोटोग्राफर नीमा सरीखानी (British amateur photographer Nima Sarikhani) द्वारा ली गई थी.

लंदन के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में 95 देशों के प्रतिभाशाली फोटोग्राफरों से 49,957 प्रस्तुतियां आईं. कड़ी प्रतिस्पर्धा के बावजूद, यह सरीखानी का "आइस बेड" था, जो 25 फाइनलिस्टों के बीच खड़ा रहा, जिसने जनता से 75,000 से अधिक वोट प्राप्त किए, लोगों का कहना है कि इस तस्वीर ने उन्हें मंत्रमुग्ध कर दिया.

प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय के निदेशक डॉ. डगलस गूर ने बीबीसी को बताया, "सरीखानी की लुभावनी और मार्मिक छवि हमें अपने ग्रह की सुंदरता और नाजुकता को देखने की अनुमति देती है." उन्होंने कहा, "उनकी विचारोत्तेजक छवि एक जानवर और उसके निवास स्थान के बीच अभिन्न बंधन की याद दिलाती है और जलवायु वार्मिंग और निवास स्थान के नुकसान के हानिकारक प्रभावों के एक दृश्य प्रतिनिधित्व के रूप में कार्य करती है."

Advertisement

सरीखानी की उपलब्धि विशेष रूप से उल्लेखनीय है क्योंकि वह इस क्षेत्र में शौकिया हैं. अंतिम सूची में जगह बनाने वाले चार अन्य फाइनलिस्ट तजाही फिंकेलस्टीन द्वारा "द हैप्पी टर्टल", डैनियल डेन्सेस्कु द्वारा "स्टार्लिंग मर्मुरेशन", मार्क बॉयड द्वारा "शेयर्ड पेरेंटिंग", और ऑडुन रिकार्डसन द्वारा "ऑरोरा जेलीज़" थे. 

Featured Video Of The Day
Shivraj Singh Chouhan On Modi 3.0 100 Days: महिला सशक्तिकरण, कृषि क्षेत्र में अहम योगदान, साथ ही मेगा प्लान की तैयारी
Topics mentioned in this article