ई-बाइक की बैटरी में विस्फोट से टूरिस्ट हॉस्टल में लगी आग, हादसे में फंसे दो लड़के, CCTV फुटेज वायरल

जब एक ई-बाइक की बैटरी में विस्फोट हो गया, जिससे बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. आग के कारण 70 से अधिक बैकपैकर्स को तुरंत बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा.

Advertisement
Read Time: 19 mins
ई-बाइक की बैटरी में विस्फोट से टूरिस्ट हॉस्टल में लगी आग

सिडनी पर्यटक छात्रावास के सीसीटीवी कैमरे में एक बेहद चौंकाने वाला क्षण कैद हुआ. जब एक ई-बाइक की बैटरी में विस्फोट हो गया, जिससे बहुमंजिला इमारत में भीषण आग लग गई. आग के कारण 70 से अधिक बैकपैकर्स को तुरंत बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा. फायर एंड रेस्क्यू एनएसडब्ल्यू (एफआरएनएसडब्ल्यू) ने इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया है, जो अब वायरल हो रहा है. वीडियो की शुरुआत सुबह 9:08 बजे मैड मंकी डाउनटाउन बैकपैकर्स हॉस्टल में दो बैकपैकर्स के अपने कमरे से बाहर निकलने के साथ होती है, जब लिथियम-आयन बैटरी विस्फोट की वजह से अचानक आग की लपटें दरवाजे से बाहर निकलती हैं.

विस्फोट में दो बैकपैकर बाल-बाल बच गए, लेकिन आग तेजी से फैल गई, जिससे हॉलवे में आग लग गई और हॉस्टल में सभी को बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा. सहायता मांगने के लिए पास के किंग्स क्रॉस पुलिस स्टेशन में जाने से पहले दोनों व्यक्तियों ने सुरक्षा के लिए भागदौड़ की. 20 वर्षीय एक शख्स के पैर में मामूली जलन हुई और उसे आगे के इलाज के लिए सेंट विंसेंट अस्पताल ले जाया गया.

Advertisement

एफआरएनएसडब्ल्यू के एक बयान के अनुसार, 22 अग्निशामकों और छह दमकल गाड़ियों को डार्लिंगहर्स्ट रोड पर तैनात किया गया है, जहां आग लगी थी. दमकलकर्मी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और आग बुझाने में सफल रहे, लेकिन आग ने पहले ही इमारत को काफी नुकसान पहुंचा दिया था.

Advertisement

एफआरएनएसडब्ल्यू की फायर इन्वेस्टीगेशन और रिसर्च यूनिट (एफआईआरयू) के विशेषज्ञ घटना के आसपास की परिस्थितियों की जांच करने के लिए एनएसडब्ल्यू पुलिस के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि ई-बाइक की बैटरी ख़राब थी और विस्फोट का कारण बनी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Agniveer Scheme | सरकार अग्निवीर को लेकर सारे हालात से वाकिफ़ : BD Mishra | NDTV India
Topics mentioned in this article