राजस्थान में गर्मी का टॉर्चर, तपती रेत पर BSF के जवान ने सेंका पापड़, देखें वायरल वीडियो

महज 48 सेकंड के इस वीडियो में बीकानेर, राजस्थान के रेगिस्तान में बीएसएफ का एक जवान गर्मी का कहर पापड़ के माध्यम से लोगों को दिखाता नजर आ रहा है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

देशभर में भीषण गर्मी का कहर जारी है. ज्यादातर राज्यों में इन दिनों भीषण गर्मी और लू चल रही है. वहीं दिल्ली समेत 6 राज्यों में हीटवेव का रेड अलर्ट तक जारी किया जा चुका है. हालात ऐसे हैं कि, पंजाब और हरियाणा में तो 47 डिग्री तक तापमान पहुंच गया है. वहीं इस बीच मौसम विभाग की तरफ दी जानकारी दी गई है कि, अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. देखा जाए तो आने वाले दिन और भी मुश्किल भरे हो सकते हैं. ऐसे में गर्मी का कहर दिखाता एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर लोगों का ध्यान खींच रहा है, जिसमें बीकानेर, राजस्थान के रेगिस्तान में बीएसएफ का एक जवान गर्मी का कहर पापड़ के माध्यम से लोगों को दिखाता नजर आ रहा है. 

Advertisement

रेत में दफनाया पापड़

महज 48 सेकंड के इस वीडियो में जवान ने गर्मी के सितम को दिखाने के लिए पापड़ की मदद ली है. वीडियो में देखा जा सकता है कि, कैसे जवान सबसे पहले एक पापड़ को रेत के अंदर छिपा देता है और फिर करीब सात मिनट के बाद जैसे ही उसने पापड़ को रेत से बाहर निकाला, हैरान रह गया. वीडियो में देखा जा सकता है कि, रेत के अंदर सात मिनट तक दबा पापड़ लगभग सत्तर प्रतिशत तक पक चुका था. सिर्फ कुछ ही जगहों पर पापड़ कच्चा था. राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में पारा 40 को कब का पार कर चुका है. ऐसे में सोशल मीडिया पर बीकानेर का यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

यहां देखें वीडियो

Advertisement

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को असम के मुख्यमंत्री हिमन्त बिश्व शर्मा ने अपने अकाउंट से शेयर किया है. वीडियो को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, 'राजस्थान के रेगिस्तान का यह वीडियो देखकर मेरे मन में हमारे जवानों के प्रति अपार सम्मान और कृतज्ञता की भावना उत्पन्न हो गई है, जो ऐसी असाधारण परिस्थितियों में भी हमें सुरक्षित रखते हैं.' इस वीडियो को अब तक 27 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया है. 

Advertisement

लोगों ने कही ये बात

वायरल इस वीडियो को देखने के बाद लोगों ने कमेंट में रेगिस्तान की गर्मी का हाल बयान किया. इस वीडियो को देखने के बाद जहां कुछ लोगों ने बीएसफ जवानों की देश के प्रति जिम्मेदारी की तारीफ की. वहीं एक यूजर ने लिखा, 'पूर्वजों ने तो रेगिस्तान के रेत में बाटियां सेकी हैं. ऐसे में ये तो सिर्फ पापड़ है.' गर्मी का आलम ये है कि धूप में जाते ही स्किन जलने लगती है. ऐसा लगता है मानो किसी ने तपती भट्टी में झोंक दिया हो. इन दिनों इंटरनेट के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर गर्मी के कहर से जुड़े एक से बढ़कर एक वीडियो देखने को मिल रहे हैं. कभी कोई छत पर अंडे पकाते नजर आ रहा है, तो कभी कोई डायरेक्ट धूप में दाल-चावल बना रहा है.

Advertisement

ये भी देखें- Captain Gopi Thotakura ने रचा इतिहास, अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय सैलानी बने

Featured Video Of The Day
अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले ट्रम्प का बड़ा वादा