ऑस्ट्रेलियाई शख्स ने एक घंटे में किए 3,206 पुश अप्स, बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का यह खिताब हासिल करने के बाद, लुकास आराम नहीं कर रहे हैं- उसकी अब से हर साल कम से कम एक रिकॉर्ड तोड़ने की योजना है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

एक सामान्य जिम जाने वाले को एक दिन में 100 या उससे अधिक पुशअप्स करने में कठिनाई होती है, लेकिन एक ऑस्ट्रेलियाई शख्स (Australian man) ने एक घंटे में 3000 से अधिक पुशअप्स करके सबसे अधिक पुशअप्स करने का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, ब्रिस्बेन (Brisbane), ऑस्ट्रेलिया (Australia) के 33 वर्षीय लुकास हेल्मके (Lucas Helmke) ने एक घंटे के विश्व रिकॉर्ड में सबसे अधिक पुश-अप्स (push-ups) तोड़ने के लिए अपनी ताकत और सहनशक्ति को अपनी सीमा तक पहुंचा दिया है. लुकास ने एक घंटे के भीतर 3,206 पुश-अप किए- जो कि औसतन 53 प्रति मिनट से अधिक है. 3,182 का पिछला रिकॉर्ड अप्रैल 2022 में एक अन्य ऑस्ट्रेलियाई, डैनियल स्कैली (Daniel Scali) द्वारा स्थापित किया गया था.

लुकास ने अपने एक वर्षीय बेटे के लिए "प्रेरणा प्रदान करने" के लिए इस रिकॉर्ड का प्रयास किया और "उसे दिखा दिया कि कुछ भी असंभव नहीं है." इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए लुकास ने दो से तीन साल तक प्रशिक्षण लिया. आधिकारिक प्रयास ब्रिस्बेन में उनके पुराने पावरलिफ्टिंग जिम, आयरन अंडरग्राउंड में हुआ. लुकास ने पुश-अप्स को 30-सेकंड के सेट में तोड़ दिया, प्रत्येक में 26 पुश-अप्स को पूरा करने का लक्ष्य रखा. रिकॉर्ड रखने वाले संगठन ने आगे बताया, कि लुकास ने हर 30 सेकंड में 26.7 पुश-अप्स की औसत दर हासिल करते हुए इस लक्ष्य को थोड़ा पार कर लिया.

Advertisement

लुकास को प्रत्येक पुश अप के लिए सही फॉर्म बनाए रखने की आवश्यकता थी; अन्यथा, उन्हें टोटल रिकॉर्ड में नहीं गिना जाएगा.

Advertisement

शरीर पूरी तरह सीधा रहना चाहिए, अर्थात घुटनों या कमर के बल झुकना नहीं चाहिए. कोहनी पर कम से कम 90 डिग्री का कोण प्राप्त करने तक शरीर को कम किया जाना चाहिए, फिर बाहों को सीधा होने तक ऊपर उठाया जाना चाहिए.

Advertisement

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स का यह खिताब हासिल करने के बाद, लुकास आराम नहीं कर रहे हैं- उसकी अब से हर साल कम से कम एक रिकॉर्ड तोड़ने की योजना है.

Advertisement

लुकास ने कहा, "यह पहला रिकॉर्ड होगा जो मैं कई अन्य पुश-अप रिकॉर्ड से बाहर करना चाहता हूं. अन्य भौतिक रिकॉर्ड पर." 


 

VIRAL VIDEO: इंतज़ार से परेशान 'टर्मिनेटर' ने खुद ही कर डाली सड़क की मरम्मत

Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024 : Faridabad का चुनावी माहौल, जनता ने बताया क्या है मुद्दे जिनपर पड़ रहे वोट
Topics mentioned in this article