पानी में छिपकर बैठा था एनाकोंडा, छलांग लगाकर बाहर निकला, नाव पर बैठे शख्स पर किया Attack और फिर...

एनाकोंडा आमतौर पर दलदल और धीमी गति से चलने वाली धाराओं में रहते हैं, मुख्यतः अमेज़ॅन बेसिन के उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों में. वे जमीन पर भारी हैं, लेकिन पानी में हल्के और चिकने हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

ब्राजील के एक मछली पकड़ने वाला गाइड (Brazilian fishing guide) एनाकोंडा सांप (anaconda snake) द्वारा हमला किए जाने पर अपनी जान गंवाने से बाल-बाल बच गया. 38 वर्षीय जोआओ सेवरिनो द्वारा लिया गया फुटेज सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इसमें एनाकोंडा को पानी से छलांग लगाते और उसे काटते हुए दिखाया गया है. जब यह घटना हुई तो सेवरिनो 30 जून को मध्य ब्राजील के राज्य गोआस में अरागुआया नदी (Araguaia River) के किनारे एक नाव पर पर्यटकों के एक समूह का नेतृत्व कर रहे थे.

20 सेकंड के वीडियो में लकड़ी के दो लट्ठों के बीच पानी के नीचे एनाकोंडा कुंडली बनाकर बैठा दिखाया गया है. जैसे ही सेवरिनो (क्लिप में नहीं देखा गया) कैमरे को एनाकोंडा पर केंद्रित करते हैं, उसने नाव पर सवार सभी को डराते हुए अचानक छलांग लगा दी. वीडियो में सेवेरिनो हमले के बाद घबराकर हंसते हुए नजर आ रहे हैं.

देखें Video:

सेवरिनो ने न्यूयॉर्क पोस्ट के हवाले से कहा है, "मैंने एक स्टंप पर सांप को देखा और मैंने कहा, 'देखो, दोस्तों, एक एनाकोंडा वहां है, मैं इसे आपके देखने के लिए फिल्माने जा रहा हूँ." नाव पर सवार लोगों को सदमे में छोड़कर एनाकोंड़ अचानक से गायब हो गया.

पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में कहा, कि सांप का अंश सेवरिनो की त्वचा में नहीं घुसा. इसने सांप की पहचान हरे एनाकोंडा के रूप में की, जो 30 फीट लंबा और 550 पाउंड तक बढ़ने में सक्षम है. बोआ परिवार का एक सदस्य, दक्षिण अमेरिका का हरा एनाकोंडा दुनिया का सबसे बड़ा सांप है. नेशनल ज्योग्राफिक (National Geographic) के अनुसार, मादा, नर की तुलना में काफी बड़ी हैं.

एनाकोंडा आमतौर पर दलदल और धीमी गति से चलने वाली धाराओं में रहते हैं, मुख्यतः अमेज़ॅन बेसिन के उष्णकटिबंधीय वर्षा वनों में. वे जमीन पर भारी हैं, लेकिन पानी में हल्के और चिकने हैं.

Advertisement

एनाकोंडा जंगली सूअर, हिरण, पक्षी, कछुए और यहां तक कि जगुआर का भी शिकार करते हैं. गैर-विषैले कंस्ट्रिक्टर अपने मांसल शरीर को शिकार के चारों ओर घुमाते हैं और अपने शरीर को तब तक निचोड़ते हैं जब तक कि जानवर दम नहीं तोड़ देता.

दिल्ली एम्स में भर्ती लालू यादव की सेहत में सुधार, जनरल वॉर्ड में हो सकते हैं शिफ्ट

Advertisement
Featured Video Of The Day
Shimla Masjid Vivad: Mandi में मस्जिद की दो मंजिलें अवैध तौर पर बनाने के आरोप पर जबरदस्त प्रदर्शन