नग्न आंखों से पृथ्वी से एकसाथ देखे गए सौर मंडल के सभी ग्रह, इस दुर्लभ घटना की अद्भुत तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल

'ग्रह परेड' (Planet Parade) 'के रूप में जानी जाने वाली घटना लोगों को बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि को देखने की अनुमति देती है.

Advertisement
Read Time: 10 mins

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने हाल ही में एक तस्वीर शेयर की है, जो एक दुर्लभ घटना को दर्शाती है. जिसमें हमारे सौर मंडल के सभी ग्रह पृथ्वी (Earth) से एक साथ देखे गए. 'ग्रह परेड' (Planet Parade) 'के रूप में जानी जाने वाली घटना लोगों को बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि को देखने की अनुमति देती है. ग्रह परेड एक खगोलीय घटना है जिसके दौरान आकाश में कई ग्रहों को नग्न आंखों से देखा जा सकता है.

इस दृश्य को नासा ने एस्ट्रोनॉमी पिक्चर ऑफ द डे (APOD) के रूप में शेयर किया. 2 जनवरी को पोस्ट की गई 'सूर्यास्त के बाद ग्रह परेड' की तस्वीर में, बृहस्पति, मंगल, शुक्र, शनि और बुध जैसे ग्रहों की एक विस्तृत श्रृंखला को देर शाम बैंगनी आकाश में चमकते हुए देखा जा सकता है.

मंगल, यूरेनस, बृहस्पति, नेप्च्यून, शनि, बुध और शुक्र को एक फ्रेम में चित्रित करते हुए, यह तस्वीर तेजी से वायरल हो गई, जब इंटरनेट यूजर्स ने चमकदार शाम के समय के दृश्य को देखा. दिसंबर 2022 में खगोलशास्त्री और फ़ोटोग्राफ़र Tunc Tezel द्वारा ली गई इस तस्वीर में Altair, Fomalhaut, और Aldebaran जैसे चमकीले सितारे भी दिखाई दिए.

हर दिन एक नई खगोल विज्ञान से संबंधित फोटो पोस्ट करना, NASA की APOD परंपरा दशकों पुरानी है. हर दिन एक पेशेवर खगोलशास्त्री द्वारा लिखी गई संक्षिप्त व्याख्या के साथ-साथ एक नई छवि होती है, जो सूचनात्मक और मनोरंजक सामग्री का एक आदर्श मिश्रण प्रदान करती है.

APOD की 2023 की पहली तस्वीर में "हमारे सौर मंडल की सबसे बड़ी चट्टान" को दिखाया गया है, जिसे 1990 में NASA के वोयाजर 1 अंतरिक्ष यान द्वारा ली गई एक तस्वीर के माध्यम से प्रसिद्ध रूप से 'पेल ब्लू डॉट' कहा जाता है.

फ़ोटोग्राफ़र टॉमी लीज़ द्वारा आज की तस्वीर, विस्मयकारी केम्बले के सितारों के कैस्केड को दिखाती है, जो एक तारामंडल (तारामंडल से अलग सितारों का समूह) है. APOD की टैगलाइन, "ब्रह्मांड की खोज करें", वादा करती है कि प्रत्येक दिन विशाल, जटिल ब्रह्मांड में एक नया प्रवेश है जिसमें हम रहते हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Waqf Board Amendment Bill: मस्जिदों के बाहर बिल के खिलाफ कराई जा रही है वोटिंग | NDTV India