स्वतंत्रता सेनानियों के पास अगर होते स्मार्टफोन, तो कुछ ऐसी होती उनकी सेल्फी, AI की तस्वीरें वायरल

कलाकार ने इंस्टाग्राम पर 6 तस्वीरें शेयर कीं जिनमें महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, रानी लक्ष्मी बाई, मंगल पांडे और बाल गंगाधर तिलक हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
स्वतंत्रता सेनानियों के पास अगर होते स्मार्टफोन, तो कुछ ऐसी होती उनकी सेल्फी
नई दिल्ली:

आजादी के 76 साल पूरे होने पर भारत ने 15 अगस्त 2023 को अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस (77th Independence Day) मनाया. इस अवसर पर, इंटरनेट यूजर्स ने सोशल मीडिया को देशभक्तिपूर्ण पोस्ट से भर दिया और उन लोगों को याद किया जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी. विषय के अनुरूप, एक एआई कलाकार (AI artist) ने एक ऐसी दुनिया की कल्पना की जहां स्वतंत्रता सेनानियों (freedom fighters) के पास स्मार्टफोन होंगे, और वे सोशल मीडिया पर सेल्फी पोस्ट करेंगे.

दिव्यांश सोनी नाम के कलाकार ने इंस्टाग्राम पर 6 तस्वीरें शेयर कीं जिनमें महात्मा गांधी, भगत सिंह, सुभाष चंद्र बोस, रानी लक्ष्मी बाई, मंगल पांडे और बाल गंगाधर तिलक हैं. तस्वीरें कल्पना करती हैं कि अगर हमारे महान स्वतंत्रता सेनानी सेल्फी ले रहे हों तो उन्हें कैसा लगेगा.

Advertisement

उन्होंने तस्वीरों को कैप्शन दिया, ''भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की कुछ दुर्लभ अनदेखी तस्वीरें और सेल्फी मिलीं. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, एआई कलाकार @divyansh.soni_ कल्पना करते हैं कि अगर भारतीय क्रांतिकारियों ने अपनी तस्वीरें और सेल्फी क्लिक की होती तो कैसा दिखता. नीचे कमेंट में हमें बताएं कि आपको क्या लगता है कि अगर वे आज जीवित होते तो उन्होंने भारतीय स्वतंत्रता की 77वीं वर्षगांठ कैसे मनाई होती?'' 

देखें Photos:

हाइपर-यथार्थवादी कलाकृति को कई इंस्टाग्राम यूजर्स द्वारा भी खूब सराहा गया है. लेकिन, कुछ लोगों को यह कुछ खास पसंद नहीं आया. तस्वीरों पर प्रतिक्रिया देते हुए एक यूजर ने लिखा, ''मंगल पांडे का किरदार ऑस्कर इस्साक ने निभाया.'' दूसरे ने कमेंट किया, ''अगर स्वतंत्रता सेनानी जेन जेड होते. उन्हें सोशल मीडिया पर वैध बने रहने के लिए सेल्फी पोस्ट करनी पड़ती.''

कुछ समय पहले, एक अन्य कलाकार ने "अतीत की सेल्फी" दिखाने के लिए एआई तस्वीरों का एक ऐसा ही सेट शेयर किया था. दो अलग-अलग इंस्टाग्राम पोस्ट में, कलाकार ज्यो जॉन मुलूर ने तस्वीरें पोस्ट कीं, जिनमें महात्मा गांधी, बी आर अंबेडकर, मदर टेरेसा और एल्विस प्रेस्ली सहित प्रसिद्ध हस्तियां सेल्फी लेते हुए दिख रही हैं.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Monsoon Update: मौसम विभाग के मुताबिक देश के ज़्यादातर हिस्से में पहुंचा मॉनसून
Topics mentioned in this article