मछली पकड़ने वाले जाल में फंसा 7 फुट लंबा अजगर, Video में आगे जो हुआ, देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

अगुम्बे के स्थानीय लोगों ने अजगर को नदी तट पर देखा और वन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया, जिन्होंने तुरंत  ARRS डायल किया.

Advertisement
Read Time: 2 mins

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वन्यजीव अधिकारियों (Forest Officers) को एक अजगर का रेस्क्यू (Python Rescue) करते हुए दिखाया गया है. कर्नाटक (Karnataka) के अगुम्बे में वन्यजीव अधिकारियों ने 7 फुट लंबे अजगर (Python) को बचाया, जो गांव में एक नदी के किनारे मछली पकड़ने के जाल में फंस गया था. और जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहा था. बचाव अभियान का एक रोंगटे खड़े कर देने वाला वीडियो अजय गिरी द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया गया, जो एक संरक्षण और अनुसंधान संगठन - अगुम्बे रेनफॉरेस्ट रिसर्च स्टेशन (ARRS) के फील्ड निदेशक हैं.

अगुम्बे के स्थानीय लोगों ने अजगर को नदी तट पर देखा और वन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया, जिन्होंने तुरंत ARRS डायल किया. विशाल सांप (Massive Python) गलती से मछली पकड़ने के जाल में फंस गया और पानी में स्थिर पड़ा देखा गया. एआरआरएस अधिकारी मौके पर पहुंचे और कैंची और एक निरोधक ट्यूब की मदद से मछली पकड़ने के जाल को अजगर के शरीर से अलग करने में कामयाब रहे. गिरि ने अपने पोस्ट में कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि सांप ने "कोई बड़ी चीज खा ली है", क्योंकि उसका पेट फूला हुआ था.

देखें Video:

गिरि ने अपने पोस्ट में कहा, “निरीक्षण के बाद, हमें एहसास हुआ कि सांप ने कुछ बड़ा खा लिया है. रेस्ट्रेटिंग ट्यूब और कैंची की मदद से सांप को धीरे से जाल से निकाला गया. ” बचाव अभियान के बाद, अजगर को जंगल में छोड़ दिया गया क्योंकि वह जंगल में रेंग रहा था. गिरि ने कहा, "सबसे अच्छी बात यह थी कि सांप ने अपना भोजन दोबारा नहीं उगला."

अजगर को बचाए जाने के बाद ARRS टीम ने स्थानीय लोगों के लिए एक जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया और सूचनात्मक सामग्री वितरित की. जुलाई में, अजय गिरी और उनकी टीम ने 12 फुट लंबे किंग कोबरा को बचाया था, जो अगुम्बे में एक घर के परिसर में एक झाड़ी में छिपा हुआ था. यह वीडियो लाखों व्यूज के साथ वायरल हो गया था.

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Lalbaugcha Raja: सबसे प्रसिद्ध पंडाल लालबाग़ दर्शन के लिए घंटों खड़े श्रद्धालु | City Centre
Topics mentioned in this article