MP के सतना में हुई 21 साल के तोते की सर्जरी, 98 ग्राम के 'बेटू' का 2 घंटे चला ऑपरेशन, ऐसे निकाला 20g का ट्यूमर

करीब छह महीने पहले तोते के मालिक को तोते की गर्दन पर एक गांठ दिखी जो धीरे-धीरे बढ़ती जा रही थी और जिसकी वजह से तोते को काफी परेशानी हो रही थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins

मध्य प्रदेश के सतना जिले से एक अद्भुत मामला सामने आ रहा है, जिसने सोशल मीडिया पर तहलका मचा रखा है. दरअसल, डॉक्टरों की टीम ने ऐसा कमाल कर दिखाया है, जिसके बार में जानकर हर कोई हैरान है. हाल ही में यहां एक 21 साल के तोते का सफलतापूर्वक ट्यूमर का ऑपरेशन किया गया है, जिसका नाम बेटू बताया जा रहा है. डॉक्टरों की टीम ने मिलकर तोते के गले से 20 ग्राम का ट्यूमर निकाला है और उसे एक नई जिंदगी दी है. इस ट्यूमर को निकालने में डॉक्टरों की टीम को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन दो घंटे चले इस ऑपरेशन के बाद ट्यूमर को आखिर तोते के गले से निकाल दिया गया.

करीब 6 महीने पहले तोते के मालिक को तोते की गर्दन पर एक गांठ दिखी थी, जो धीरे-धीरे बढ़ती ही जा रही थी और जिसकी वजह से तोते को काफी परेशानी हो रही थी. वो ना तो ठीक से बोल पा रहा था और ना ही खाना खा पा रहा था. इसके बाद मालिक चंद्रभान विश्वकर्मा ने इलाज के लिए जिला पशु चिकित्सालय सतना के डॉक्टरों से संपर्क किया. मालिक द्वारा इस तोते की उम्र 20 साल बताई जा रही है.

20 ग्राम का था ट्यूमर

तोते की जांच के बाद पशु चिकित्सकों ने इसे ट्यूमर बताया और ऑपरेशन की सलाह दी. इसके बाद पशु चिकित्सकों ने करीब दो घंटे तक तोते की सर्जरी की और रविवार 15 सितंबर को करीब 20 ग्राम का ट्यूमर आखिरकार सफलतापूर्वक निकाल ही दिया, फिलहाल तोता खतरे से बाहर है, पूरी तरह सुरक्षित और स्वस्थ है.

Advertisement

पशु चिकित्सक ने बताया कि जिले में पक्षी में ट्यूमर का यह पहला मामला है. पशु चिकित्सक डॉ. बालेंद्र सिंह ने बताया कि, "मुख्तियार गंज मोहल्ले के निवासी चंद्रभान विश्वकर्मा ने शनिवार 14 सितंबर को हमसे संपर्क किया और बताया कि उनके तोते के गले में ट्यूमर है और यह धीरे-धीरे बढ़ रहा है, जिसके कारण तोता खाना नहीं खा रहा है. हमनें अगले दिन तोते की सर्जरी के लिए उन्हें बुलाया."

Advertisement

उन्होंने आगे कहा, "ऑपरेशन करीब दो घंटे तक चला. तोते का वजन 98 ग्राम था और तोते से करीब 20 ग्राम का ट्यूमर निकाला गया, जिसे आगे की जांच के लिए रीवा पशु चिकित्सा महाविद्यालय भेजा गया है. यह एक मुश्किल ऑपरेशन था, क्योंकि ट्यूमर तोते के गले के हिस्से में था."

Advertisement

स्वस्थ है तोता

उन्होंने बताया, "ऑपरेशन के बाद तोता पूरी तरह स्वस्थ है और बीमारी से बचा लिया गया है. तोते की कल और आज भी जांच की गई और वह पूरी तरह ठीक है. तोता अब ठीक से खाना भी खा रहा है.

Advertisement

ये भी देखेंः- नहीं नहाता था पति तो पत्नी ने दिया तलाक

Featured Video Of The Day
Pakistan ने Article 370 पर Congress और National Conference का नाम लेकर दोनों पार्टियों को फंसा दिया?