दो सौ साल पुराने कटहल के पेड़ का Video हो रहा वायरल, देखकर लोगों को नहीं हो रहा यकीन

वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमें तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में एक प्राचीन कटहल का पेड़ (jackfruit tree in Tamil Nadu) दिखाई दे रहा है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

भारत में एक समृद्ध जैव विविधता है, यह विभिन्न मौसमों में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां प्रदान करता है जो आपको हैरान कर सकते हैं. एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है जिसमें तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में एक प्राचीन कटहल का पेड़ (jackfruit tree in Tamil Nadu) दिखाई दे रहा है.

अपर्णा कार्तिकेयन नाम की एक यूजर ने 3 दिन पहले ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर किया, जिसके कैप्शन में लिखा गया है: "आयिरमकाची के चारों ओर: यह कटहल का पेड़ 200 साल पुराना है और तमिलनाडु के कुड्डालोर जिले में एक वीआईपी है. पेड़ के सामने खड़ा होना एक बड़ी बात है. सम्मान. इसके चारों ओर घूमना, एक विशेषाधिकार."

वीडियो में पेड़ से लटकते हुए कई कटहल दिखाई दे रहे हैं. इसका एक बहुत चौड़ा तना है और चारों ओर कई शाखाएँ बिखरी हैं.

देखें Video:

पीपुल्स आर्काइव ऑफ रूरल इंडिया (PARI) के अनुसार, अयिरमकाची एक चौड़ा, लंबा और फलदार पाल मरम (कटहल) का पेड़ है. यह इतना तेज़ है कि इसके चारों ओर घूमने में 25 सेकंड का समय लगता है. इसकी पुरानी डाल लगभग 100 नुकीले हरे फलों से लिपटी हुई है.

शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को 13 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और सैकड़ों लाइक्स मिल चुके हैं. पोस्ट के कमेंट सेक्शन में कई यूजर्स ने प्राचीन पेड़ के बारे में कमेंट्स किए हैं.

Advertisement

एक यूजर ने लिखा, "और इनका स्वाद लेना एक आशीर्वाद है."

एक अन्य ने कहा, "पेड़ के सामने खड़ा होना एक सम्मान है. इसके चारों ओर घूमना, एक विशेषाधिकार" - सटीक!!! धन्यवाद, अपर्णा! उस क्षेत्र के आसपास के लोग इसके बारे में इतने स्वामित्व वाले हैं. उनके लिए, वृक्ष एक आध्यात्मिक निवास स्थान है, एक भावना जो शब्दों से परे है."

दक्षिण भारत में पश्चिमी घाट दुनिया के सबसे बड़े फलों में से एक है, जिसे आमतौर पर "जैक" के रूप में जाना जाता है. यह नाम जैका का पुर्तगाली संस्करण है. जो स्वयं मलयालम शब्द "चक्का" से लिया गया था. PARI ने कहा कि आर्टोकार्पस हेटरोफिलस इसका लंबा वैज्ञानिक नाम है.

Advertisement

Video: आर्मी कैंप में पहुंचा हाथी, फुटबॉल को किक लगाता आया नजर

Featured Video Of The Day
Supreme Court On Bulldozer Action | हमारी इजाजत के बिना तोड़फोड़ नहीं होगी: बुलडोजर 'जस्टिस' पर SC
Topics mentioned in this article