लंबे-घने बालों की वजह से मुश्किल में बच्चे का भविष्य, स्कूल ने माता-पिता के सामने रखी ये शर्त, जानें क्या है मामला ?

एलबीसी के मुताबिक, बच्चे के लंबे-घने बालों को लेकर स्कूल प्रशासन और फारूक के माता-पिता के बीच विवाद हो गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
लंबे-घने बालों की वजह से मुश्किल में बच्चे का भविष्य

लंदन (London) में एक 12 साल के बच्चे फारूक जेम्स को अपने लंबे और घने बाल होने की वजह से अब परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. एलबीसी के मुताबिक, बच्चे के लंबे-घने बालों को लेकर स्कूल प्रशासन और फारुख के माता-पिता के बीच विवाद हो गया है. बात इतनी ज्यादा बढ़ गई कि दोनों पक्षों की असहमति की वजह से फारूक के ऊपर स्कूल से निकाले जाने का खतरा भी मंडरा रहा है. यह खबर अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है और लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गई है.

स्कूल प्रशासन का कहना है कि फारूक के गुंथे हुए बाल स्कूल के यूनिफॉर्म रूल्स के खिलाफ हैं. वहीं, परिवार को स्कूल की यह बात पसंद नहीं नहीं आई. फारूक के परिवार का कहना है कि अगर बालों को अच्छे से बनाया गया है, तो फिर स्कूल प्रशासन को इससे समस्या नहीं होनी चाहिए. यह उसकी सांस्कृतिक पृष्ठभूमि को भी दर्शाता है.

Advertisement

फारूक की मां बोनी का कहना है, कि स्कूल ने अप्रैल में उसे हिरासत में ले लिया है और बाल नहीं काटने पर निकाल देने की धमकी दी है. उन्होंने आगे कहा कि उसके पति घाना के रहने वाले हैं जहां तीन साल तक बच्चों के बाल कटते हैं. लेकिन फारुख के बाल अनुमान से ज्यादा लंबे हो गए हैं. बोनी ने ये भी बताया कि सांस्कृतिक और मेडिकल ग्राउंड पर छूट देने की दलील को भी ठुकरा दिया गया है.

मां का कहना है- 'हमारे लिए स्थिति काफी चिंतापूर्ण है क्योंकि हमें बताया गया है कि उसके बाल नहीं काटे गए तो उसको स्थायी रूप से स्कूल से निकाल दिया जाएगा.' फारूक की मां का कहना है- 'हमें नहीं उम्मीद थी कि उसके बाल इतनी तेज़ी से बढ़ेंगे. हमें कितने पैरेंट्स ने दिखाया कि कैसे उन्हें बाल कटवाने पड़े और इसका क्या परिणाम हुआ. आप किसी से उसकी पहचान ही छोड़ देने के लिए कह रहे हो ताकि सामाजिक ढांचे में वो फिट हो सके.'

Advertisement

बोनी ने फ़ारूक पर इस स्थिति के भावनात्मक प्रभाव के बारे में चिंता ज़ाहिर की, और अन्य माता-पिता के ऐसे ही अनुभवों पर प्रकाश डाला, जिन्हें उनकी इच्छा के विरुद्ध अपने बच्चों के बाल काटने के लिए मजबूर किया गया था.

फ़ारूक के सोशल मीडिया पर आम तौर पर उसे लंबे, घने बालों के साथ दिखाया जाता है जो उसकी पीठ पर लटक रहे होते हैं. फारुख के हालिया पोस्ट में आप उसे करीने से गुंथे हुए बन में देख सकेंगे. साथ ही फारूक स्कूल यूनिफॉर्म में भी नजर आ रहा है. बहरहाल, इस बच्चे के वीडियो को देखकर आप क्या कहना चाहेंगे. कमेंट करके बताइए.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
NEET-PG प्रवेश परीक्षा स्थगित, कल होना था Exam, जल्द आएगी नई तारीख | NEET Paper Leak
Topics mentioned in this article