10 रुपये के इन दो नोटों की होने जा रही है नीलामी, कीमत जान उड़ जाएंगे होश, क्या पहले कभी देखा था ऐसा नोट?

लंदन में नूनन्स मेफेयर नीलामी केंद्र में इन दो नोटों की बोली लगाई जाएगी. अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि बिक्री के इन दो नोटों की पेशकश की जाएगी.

Advertisement
Read Time: 2 mins
10 रुपये के इन दो नोटों की होने जा रही है नीलामी

10 रुपये के 2 नोटों की नीलामी होने वाली है और आप इसकी कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे. क्योंकि 10 रुपये के ये दो नोट लाखों में नीलाम होने जा रहे हैं. इन दुर्लभ नोटों की नीलामी लंदन में की जाएगी. लंदन में नूनन्स मेफेयर नीलामी केंद्र में इन दो नोटों की बोली लगाई जाएगी. अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि बिक्री के इन दो नोटों की पेशकश की जाएगी. जहां इनकी कीमत 2,000 से 2,600 पाउंड (2.7 लाख रुपये) तक जा सकती है.

Advertisement

खबरों के मुताबिक, दोनों नोट मुंबई से लंदन जाते हुए जहाज के मलबे से बरामद किए गए थे, जिन्हें 2 जुलाई 1918 को एक जर्मन यू-बोट ने डुबो दिया था और उन पर 25 मई 1918 की तारीख छपी है. इस ऑक्शन हाउस की चीफ और मुद्राशास्त्री थॉमसिना स्मिथ ने कहा, 'इन नोटों के पूरे बक्से के साथ मुरब्बा, गोला-बारूद जैसा बहुत सारा सामान लंदन से बॉम्बे जा रहे था, जब एक जर्मन यू-बोट ने इस जहाज को डुबो दिया था. मलबे में 5, 10 और 1 रुपये के अनगिनत नोट तैरकर किनारे पर आ गए थे. तब ज्यादातर नोटों को बरामद कर लिया और बाद में अधिकारियों ने इन्हें नष्ट कर दिया था और उनकी जगह पर नए नोट छापे गए थे. लेकिन, कुछ नोट लोगों के पास ही रह गए थे.'

Advertisement

विशेषज्ञों का कहना है कि उन्होंने इससे पहले कभी ऐसे नोट नहीं देखे हैं और ये तब प्रकाश में आ जब बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) ने सोशल मीडिया पर 1918 के जहाज के डूबने की जानकारी दी. उन्होंने बताया, कुछ नोट पूरी तरह से खराब हो गए, लेकिन ये बहुत सही स्थिति में हैं. शायद बंडल के बीच में कसकर बांधे गए होंगे. इसलिए समुद्र में गिरने पर भी खराब नहीं हुए. उन्होंने ये भी कहा, कि इन नोटों पर लगातार सीरियल नंबर लिखे हैं.

Advertisement

ये Video भी देखें:

Featured Video Of The Day
Delhi Water Logging | NEET Paper Leak | सड़क से संसद तक ऐसी तस्वीरें सामने आईं | PM Modi | OM Birla
Topics mentioned in this article