VIDEO : गाजा की सुरंग में 26 लाख का हर्मीस बैग लिए भागते हुए नजर आईं सिनवार की पत्नी, इजरायल ने किया दावा

यह वीडियो पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हलमे के कुछ घंटे पहले का था. सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि अब मृत हमास नेता खान यूनिस के नीचे स्थित सुरंग के अंदर तकिए, गद्दे, टेलीविजन और बैग ले जा रहे थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
इजरायल ने एक स्क्रीनग्रैब शेयर किया है, जिसमें वह अपने हाथ में हर्मिस बैग के साथ नजर आ रही हैं.

पूर्व हमास चीफ याह्या सिनवार, जिन्हें इजराइली ऑपरेशन के दौरान दक्षिणी गाजा में पिछले हफ्ते मार दिया गया था को एक टनल में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ जाते हुए देखा गया था. यह वीडियो पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर किए गए हलमे के कुछ घंटे पहले का था. सीसीटीवी फुटेज से पता चला है कि अब मृत हमास नेता खान यूनिस के नीचे स्थित सुरंग के अंदर तकिए, गद्दे, टेलीविजन और बैग ले जा रहे थे.

इस बीच, उनकी पत्नी को एक हर्मीस बैग ले जाते हुए देखा गया, जिसके बारे में इजराइल का दावा है कि इसकी कीमत 32,000 डॉलर है. इजरायल ने कहा, याह्या सिनवार की पत्नी को 7 अक्टूबर को हुए हमले से एक रात पहले सुरंग में देखा गया था और दावा किया गया है कि उनके पास हर्मीस बैग था, जिसकी कीमत 32 हजार डॉलर (26.88 लाख) थी. 

इजरायल ने इस पर कहा, "जबकि गाजा के लो हमास के शासन में मुश्किलों का सामना कर रहे थे, सिनवार और उसका परिवार बेशर्मी से विलासिता का जीवन जी रहे थे और दूसरों को मरने के लिए भेज रहे थे." इजरायल ने एक स्क्रीनग्रैब शेयर किया है, जिसमें सिनवार की पत्नी के हाथ में बैग नजर आ रहा है. इस धुंधली तस्वीर में बैग पर बना डिजाइन हर्मीस बिर्किन 40 ब्लैक टोगो गोल्ज हार्जवेयर एडिशन जैसा ही दिख रहा है. फिलिस्तीनी उग्रवादी समूह ने अभी तक इजरायल के दावे का विरोध नहीं किया है. 

यह फुटेज दक्षिणी गाजा शहर राफा में आर्मर-इन्फेंट्री हमले में सिनवार की मौत के बाद जारी किया गया था. इजरायल की 828वीं ब्रिगेड ने "खुफिया जानकारी के आधार पर लक्षित छापे और ऑपरेशन" किए. इज़रायली सेना के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने टॉयलेट, शॉवर और रसोई के साथ भूमिगत परिसर की तस्वीरें दिखाईं. वहां भोजन, नकदी और दस्तावेज़ भी मिले.

इस बीच, हमास ने कहा कि सिनवार युद्ध में वीरतापूर्वक मारे गए, तथा उन्होंने हैगर की टिप्पणी को "सरासर झूठ" बताया. इस हफ्ते की शुरुआत में सामने आई ड्रोन फुटेज में सिनवार के आखिरी पल नजर आए थे. सिनवार की ओटोप्सी में सामने आया कि उनकी मौत सिर पर गोली लगने के कारण हुई और साथ ही ये भी सामने आया कि उनकी एक उंगली भी कट गई थी. 

Advertisement

इजरायल-हमास के बीच एक साल से चल रहे विवाद में इजरायल डिफेंस फॉर्स कई बार सिनवार तक पहुंची लेकिन हर बार ही वह बच निकलने में कामयाब रहा. हगारी ने कहा कि इजरायल ने सिनवार के अंतिम ठिकाने की पहचान तब की जब सेना को "उनके डीएनए का सैंपल टिशू पर मिला, जिससे वह अपने नाक साफ करते थे."

Advertisement

याह्या सिनवार 7 अक्टूबर 2023 को इजरायल पर हुए हमले के मास्टमाइंड थे जिसमें 1200 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी और इसके बाद से इजरायल, गाजा पर हमले कर रहा है, जिसमें 40 हजार से अधिक बच्चों की मौत हो गई है. 

Featured Video Of The Day
Delhi Firing: Jahangirpuri इलाके में दो गुटों में फायरिंग, एक शख्स की मौत, दो लोग घायल
Topics mentioned in this article