दुनिया की आबादी 2023 में 75 मिलियन बढ़ी, 1 जनवरी को 8 बिलियन पार करने को तैयार: रिपोर्ट

जनगणना ब्यूरो का अनुमान है कि घटता फर्टिलिटी रेट और युवाओं के कम अनुपात जैसे कारकों की वजह से, 9 अरब की वैश्विक आबादी (World Population) हासिल करने में 14 साल से थोड़ा ज्यादा समय लगेगा.

Advertisement
Read Time: 6 mins
पिछले एक साल में विश्व की जनसंख्या में 75 मिलियन लोगों की वृद्धि हुई.
नई दिल्ली:

दुनिया की जनसंख्या साल 2023 में कितनी तेजी से बढ़ी है, ये सामने आए आंकड़ों (World's Population) से पता चला है. 1 जनवरी को विश्व की जनसंख्या 8 बिलियन को पार कर जाएगी, ये दावा अमेरिकी जनगणना ब्यूरो की रिपोर्ट में किया गया है. अमेरिकी जनगणना ब्यूरो द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, नए साल के दौरान 1 जनवरी, 2024 की आधी रात को, दुनिया की आबादी आधिकारिक तौर पर 8 अरब से ज्यादा हो जाएगी.ॉ

ये भी पढ़ें-भारत ने कनाडाई गैंगस्टर लखबीर सिंह लांडा को घोषित किया गया आतंकवादी

पिछले सालों की तुलना में विकास दर 1% से कम

एक साल में 75 मिलियन से ज्यादा आबादी बढ़ने का आंकड़ा चौंका देने वाला है. इससे पता चलता है कि वैश्विक जनसंख्या घड़ी प्रति सेकंड 4.3 जन्म और 2 मृत्यु की लगभग स्थिर दर पर चल रही है. जबकि विकास दर पिछले सालों की तुलना में सिर्फ 1% से कम है. 1 जनवरी, 2024 यानी कि नए साल को अनुमानित विश्व जनसंख्या 8,019,876,189 हो जाएगी, जो कि जो 2023 के नए साल से 75,162,541 से ज्यादा है.

Advertisement

11 साल में 8 बिलियन पहुंची जनसंख्या

नवंबर 2022 में फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूएन के अनुमान के मुताबिक विश्व की जनसंख्या  7 बिलियन तक पहुंचने के 11 साल बाद 8 बिलियन लोगों तक पहुंच गई. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जनसंख्या वृद्धि के लिए "वैज्ञानिक सफलताओं और पोषण में सुधार, सार्वजनिक स्वास्थ्य, और स्वच्छता" को जिम्मेदार ठहराया. 

कोरोना महामारी ने जनसंख्या वृद्धि को किया प्रभावित

जनगणना ब्यूरो का अनुमान है कि घटता फर्टिलिटी रेट और युवाओं के कम अनुपात जैसे कारकों की वजह से, 9 अरब की वैश्विक आबादी हासिल करने में 14 साल से थोड़ा ज्यादा समय लगेगा. इसके अलावा, 10 बिलियन के आंकड़े तक पहुंचने में अतिरिक्त 16.4 साल लगने का अनुमान है, जो धीमी विकास दर को दिखाता है. नए पोर्टल में आगे बताया गया है कि कोविड-19 महामारी की वजह से जनसंख्या वृद्धि भी प्रभावित हुई है. 2021 में जन्म के समय वैश्विक आयु संभाविता गिरकर 71 साल हो गई है.

ये भी पढ़ें-चीनी जासूस गुब्बारे ने कम्‍युनिकेशन के लिए किया था अमेरिकी इंटरनेट का इस्तेमाल: रिपोर्ट

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal की गिरफ्तारी के खिलाफ AAP ने कई शहरों में किया प्रदर्शन