ईरान में इजरायल के जहाज पर बंधक भारतीय महिला छूटीं, बाकियों की रिहाई के लिए मंत्रालय कर रहा संपर्क

ईरान ने इजरायल के साथ चल रहे तनाव के बीच यूएई के तटीय इलाके से इजरायल के जहाज को शनिवार को रोक लिया था. यह एक कंटेनर शिप था, जिसमें 25 क्रू मेंबर थे. इनमें से 17 क्रू मेंबर भारतीय हैं. ईरान ने इन सभी को बंधक बना लिया था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

ईरान-इजरायल के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच इजरायली जहाज (कंटेनर शिप) पर बंधक बनाए गए 17 भारतीयों में से एक महिला सदस्य की देश वापसी हो गई है. विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. मंत्रालय ने कहा कि मालवाहक जहाज MSC एरीज पर सवार भारतीय क्रू टीम में शामिल केरल की रहने वाली कैडेट ऐन टेस्सा जोसेफ कोचीन पहुंच चुकी हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक, बाकी 16 बंधकों की रिहाई के लिए भारत सरकार लगातार ईरान के संपर्क में है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ईरान के विदेश मंत्री के साथ भारतीय बंधकों की रिहाई को लेकर लगातार बातचीत कर रहे हैं.

दरअसल, ईरान ने इजरायल के साथ चल रहे तनाव के बीच यूएई के तटीय इलाके से इजरायल के जहाज को शनिवार को रोक लिया था. यह एक कंटेनर शिप था, जिसमें 25 क्रू मेंबर थे. इनमें से 17 क्रू मेंबर भारतीय हैं. ईरान ने इन सभी को बंधक बना लिया था. 

Advertisement

बताया जाता है कि ईरान की रेवोल्यूशनरी गार्ड (ईरान की सेना का नाम) का एक ग्रुप हेलीकॉपटर के जरिए जहाज तक पहुंचा था. एक इटैलियन स्विस कंपनी के पास इस कंटेनर शिप का मालिकाना हक है. इस शिप पर पुर्तगाल के झंडे लगे हुए थे.

Advertisement

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मामले पर अपने ईरानी समकक्ष विदेश मंत्री अमीर अब्दुल्लाहियन से बात की थी.  जोसेफ के भारत पहुंचने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट भी किया. उन्होंने लिखा, "बहुत अच्छा काम. ईरान में भारतीय मिशन. खुशी है कि ऐन टेस्सा जोसेफ घर पहुंच गई हैं. पीएम मोदी की गारंटी देश हो या विदेश हमेशा काम करती है." 

Advertisement

ये भी पढ़ें:-

"हम हिचकेंगे नहीं..." इजरायल हमले के बाद अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी की

Explained: एयर स्ट्राइक से लेकर साइबर अटैक....जानें ईरान पर जवाबी हमला करने के लिए इजरायल के पास क्या हैं विकल्प?

Advertisement

इजरायल पर हमला करना ईरान को पड़ सकता है भारी! नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?