"जीता, तो एक दिन के लिए तानाशाह ज़रूर बनूंगा..." : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने खुद पर मुकदमा चलाए जाने की सूरत में समूचे संयुक्त राज्य अमेरिका में 'हंगामे' की चेतावनी दी. दरअसल, अपील अदालत में जारी सुनवाई का रुख इसी दिशा में जाता दिख रहा है कि राष्ट्रपति के तौर पर मुकदमे से छूट दिए जाने का उनका दावा खारिज किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
US President Donald Trump: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, मुझ पर मुकदमा चला, तो समूचे अमेरिका में 'हंगामा' होगा...
नई दिल्ली:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और 2024 चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के नामांकन के दावेदारों में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ज़ोर देकर कहा है कि अगर वह दोबारा राष्ट्रपति चुने गए, तो वह कम से कम एक दिन के लिए तानाशाह हो जाएंगे. गौरतलब है कि इस टिप्पणी से एक ही दिन पहले उन्होंने खुद पर मुकदमा चलाए जाने की सूरत में समूचे संयुक्त राज्य अमेरिका में 'हंगामे' की चेतावनी दी थी. दरअसल, अपील अदालत में जारी सुनवाई का रुख इसी दिशा में जाता दिख रहा है कि राष्ट्रपति के तौर पर मुकदमे से छूट दिए जाने का उनका दावा खारिज किया जा सकता है.

Advertisement

अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन अपने भाषणों में बार-बार कहते आ रहे हैं कि ट्रंप को दूसरा कार्यकाल हासिल हुआ, तो अमेरिकी लोकतंत्र में उथल-पुथल पैदा हो जाएगी.

फॉक्स न्यूज टाउनहॉल में बोलते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उनके विरोधी उन्हें तानाशाह पुकारकर वोट हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, "मैंने युद्ध शुरू नहीं किए... हम तो सैनिकों को घर वापस लाए... वह (जो बाइडेन) इसे राजनीतिक चाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं..."

लेकिन इसके साथ ही पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह दो कामों को करने के लिए 'एक दिन के लिए तानाशाह' बन जाने के बारे में सोच रहे हैं - अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर अवैध आवाजाही को बंद करना और ऊर्जा परियोजनाओं को बढ़ावा देना.

Advertisement

डोनाल्ड ट्रंप पर राष्ट्रपति पद पर रहते हुए डेमोक्रेट पार्टी के बहुमत वाली प्रतिनिधि सभा ने दो बार महाभियोग चलाया था, लेकिन दोनों बार सीनेट में रिपब्लिकनों की बदौलत वह बरी होगए थे. लेकिन अब जो बाइडेन द्वारा जीते गए 2020 राष्ट्रपति चुनाव को खारिज करवाने की साज़िश रचने के आरोप में 4 मार्च को डोनाल्ड ट्रंप पर मुकदमा चलाया जाना है.

Advertisement

मंगलवार को अपील अदालत का तीन न्यायाधीशों का पैनल डोनाल्ड ट्रंप के वकील की दलीलों पर सहमत होता नहीं दिखा, जिनमें कहा गया था कि पूर्व राष्ट्रपति होने के नाते उन्हें 2020 के चुनाव को पलटने की साज़िश रचने के आरोपों पर मुकदमे से छूट दी जानी चाहिए.

Advertisement
बाद में पत्रकारों से बातचीत में 77-वर्षीय डोनाल्ड ट्रंप ने डेमोक्रेट्स और राष्ट्रपति जो बाइडेन पर राजनीति से प्रेरित 'बहुत अनुचित' मुकदमा चलाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "उन्हें लगता है कि इसी तरह से वे कोशिश करेंगे और जीतेंगे... और यह इस तरह नहीं चलता... इससे मुल्क में हंगामा हो जाएगा..."

डोनाल्ड ट्रंप को जॉर्जिया में भी चुनाव संबंधी आरोपों का सामना करना पड़ रहा है और व्हाइट हाउस छोड़ते वक्त गैरकानूनी ढंग से गुप्त दस्तावेज़ अपने साथ ले जाने के आरोप में फ्लोरिडा में उन पर मुकदमा चलाया गया है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Chhattisgarh में बड़े स्वास्थ्य घोटाले की आशंका, बिना Budget आवंटन के 660 Crore की ख़रीद | Congress
Topics mentioned in this article