कौन हैं जॉन बार्नेट और बोइंग के खिलाफ गवाही से पहले क्यों कर ली आत्महत्या? जानें पूरा मामला

जॉन बार्नेट ने बोइंग में 30 से अधिक वर्षों तक काम किया और 2017 में गुणवत्ता नियंत्रण इंजीनियर के रूप में सेवानिवृत्त हुए. उन्होंने 2019 में बीबीसी से बात करते हुए बोइंग के 787 ड्रीमलाइनर जेट के उत्पादन में तेजी लाने को लेकर चिंता व्यक्त की थी.

Advertisement
Read Time: 4 mins

पुलिस ने कहा कि बोइंग (Boeing) में सुरक्षा और उत्पादन मानकों के बारे में चिंता जताने वाले व्हिसिलब्लोअर जॉन बार्नेट (Whistleblower John Barnett suicide) ने आत्महत्या कर ली है. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, 9 मार्च को अमेरिका के साउथ कैरोलिना में 62 वर्षीय जॉन बार्नेट अपने ट्रक के अंदर मृत मिले. रिपोर्ट में कहा गया है कि उनकी मौत की शुरुआती जांच चल रही थी, लेकिन उसे रोक दिया गया है.

हाथ में गन मिली
रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि बार्नेट को एक कानूनी मामले में बोइंग (एक एयरोस्पेस कंपनी) के खिलाफ गवाही देनी थी, जिसमें कंपनी द्वारा गैरकानूनी बदला लेने का आरोप लगाया गया था. हालांकि, जब वह अदालत में गवाही देने नहीं पहुंचे, तो पुलिस अधिकारियों ने उनको ढूंढना शुरू किया और इसी क्रम में उनका शव अपने ट्रक की ड्राइवर सीट पर मिला. रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर पर बंदूक की गोली के घाव से संकेत मिलता है कि बार्नेट की मृत्यु आत्महत्या से हुई. अपराध स्थल की जांच कर रहे लोगों को बार्नेट के दाहिने हाथ में एक गन मिली. रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि जांच टीम को बार्नेट के हाथ पर गन की गोली के अवशेष और ट्रक के अंदर एक खोल भी मिला.आगे की जांच में ट्रक के अंदर एक गोली का खोल और यात्री सीट पर छोड़ा गया एक सुसाइड नोट सामने आया. इन निष्कर्षों ने बार्नेट की मृत्यु को आत्महत्या के रूप में पुष्टि की. चार्ल्सटन काउंटी कोरोनर की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि "सभी निष्कर्ष इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि बार्नेट ने खुद गोली मारी. कोरोनर ने निष्कर्ष निकाला कि मौत का कारण आत्महत्या माना जाएगा.

सुसाइड नोट में यह लिखा
एनवाई पोस्ट के अनुसार, कथित तौर पर ट्रक से मिले सुसाइड नोट में बार्नेट की उंगलियों के निशान थे. नोट में लिखा था, “मैं अब ऐसा नहीं कर सकता... बहुत हुआ.. एफ*** बोइंग. मुझे अपना उद्देश्य मिल गया. मुझे शांति मिल गई." साथ ही अपने दोस्तों और परिवार को बार्नेट ने "आई लव यू ऑल" लिखा. पुलिस ने खुलासा किया कि जब बार्नेट का शव मिला तो वह अकेले थे और अपने वाहन के अंदर बंद थे. होटल के सीसीटीवी फुटेज में उन्हें अकेले निकलते और कुछ मिनट बाद पार्किंग स्थल पर लौटते हुए देखा गया है. अगली सुबह इस गंभीर घटना का पता चलने तक किसी को भी ट्रक के पास आते या निकलते नहीं देखा गया. उनके फोन रिकॉर्ड की जांच से असामान्य यात्रा पैटर्न या किसी से कोई बातचीत का कोई संकेत नहीं मिला.

Advertisement

बोइंग से यह था विवाद
जॉन बार्नेट ने बोइंग में 30 से अधिक वर्षों तक काम किया और 2017 में गुणवत्ता नियंत्रण इंजीनियर के रूप में सेवानिवृत्त हुए. उन्होंने 2019 में बीबीसी से बात करते हुए बोइंग द्वारा अपने 787 ड्रीमलाइनर जेट के उत्पादन में तेजी लाने को लेकर चिंता व्यक्त की थी. उनका मानना ​​था कि इससे सुरक्षा को खतरा हो रहा था. इसके बाद  बार्नेट ने बोइंग पर मुकदमा दायर किया और दावा किया कि बोइंग के लोगों ने उनकी जासूसी की और उन्हें परेशान किया. बार्नेट के वकीलों ने कहा, "हमने ऐसा कोई संकेत नहीं देखा कि वह अपनी जान ले लेंगे. कोई भी इस पर विश्वास नहीं कर सकता."

Advertisement

हेल्पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ 9999666555 या help@vandrevalafoundation.com
TISS iCall 022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maulana Tariq Masood: Prophet Muhammad और Quran का अपमान, Pakistan में 'सिर तन से जुदा' वाले मौलाना पर बवाल