सिंह इज़ 'किंगमेकर': जानिए कनाडा में जस्टिन ट्रूडो की कुर्सी हिलाने वाले जगमीत सिंह कौन हैं?

जगमीत सिंह की न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी 2021 से ही जस्टिन ट्रूडो की सरकार को कनाडा में अपना समर्थन दे रही थी.सरकार को समर्थन देने को लेकर ट्रूडो की पार्टी और एनडीपी के बीच एक समझौता भी हुआ था.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्ली:

कनाडा की ट्रूडो सरकार अब मुश्किलों में है. कहा जा रहा है कि अगर सबकुछ ऐसा ही चलता रहा तो प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को अपने पद से इस्तीफा भी देना पड़ सकता है. अब सवाल ये है कि आखिर ऐसा क्या हुआ कि जिससे ट्रूडो की सरकार पर एकाएक संकट के बादल मंडराने लगे. इसका जवाब है जगमीत सिंह. वही जगमीत सिंह जिनकी न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) के समर्थन से कनाडा में ट्रूडो सरकार चल रही थी. लेकिन अब जगमीत सिंह ने ट्रूडो सरकार से अपना समर्थन वापस खींचने का ऐलान कर दिया है. जगमीत सिंह की पार्टी के इस फैसले के बाद से ही ट्रूडो सरकार संकट में है. अब ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर जगमीत सिंह हैं कौन और अब ट्रूडो के सामने कौन से विकल्प बच रहे हैं. 

आखिर जगमीत सिंह हैं कौन ? 

अगर मौजूदा समय की बात करें तो जगमीत सिंह कनाडा की राजनीति में एक जाना-माना नाम हैं. उनकी एक पार्टी है जिसका नाम न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी)है.बात अगर जगमीत सिंह के बैकग्राउंड की करें तो उनका भारत के पंजाब से सीधा संबंध है. उनका जन्म पंजाब के बरनाला जिले के ठीकरिवाल गांव में हुआ था. उनका परिवार 1993 में कनाडा शिफ्ट हो गया था. 

ट्रूडो सरकार को 2021 से दे रहे थे समर्थन 

जगमीत सिंह की पार्टी ने जस्टिन ट्रूडो की सरकार को 2021 से ही समर्थन दे रही थी. ट्रूडो और जगमीत के बीच हुए इस समझौते को सप्लाई एंड कॉन्फिडेंस के नाम से जाना जाता है. इसके तहत ट्रूडो की पार्टी लिबरल को पार्टियां विश्वास मत के लिए समर्थन देती है. 

Advertisement

इस वजह से समर्थन लिया गया वापस 

जगमीत सिंह की पार्टी एनडीपी और ट्रूडो की पार्टी के बीच समझौते की कुछ शर्तें तय की गई थीं. ये समझौता संसद में अविश्वास प्रस्ताव लाए जाने की सूरत में सरकार को बचाने के लिए किया गया था. उस दौरान यह तय किया गया था कि इसके बदले में लिबरल पार्टी संसद में एनडीपी की प्रमुख प्राथमिकताओं का समर्थन करेगी. इन प्राथमिकताओं में कम आय वाले परिवारों के लिए लाभ, नेशनल फार्माकेयर प्रोग्राम और हड़ताल के दौरान दूसरे वर्कर्स के इस्तेमाल को रोकने वाले कानून की बात थी. पिछले महीने कनाडा में दो सबसे बड़े रेलवे ने अपना काम बंद कर दिया. इसके बाद ट्रूडो की कैबिनेट ने इंडस्ट्रियल बोल्ट को बाध्यकारी मध्यस्थता लागू करने का निर्देश दिया. इस वजह से ही एनडीपी ने अपनी प्राथमिकताओं पर नए सिरे से विचार करना शुरू कर दिया. 

Advertisement

अब ट्रूडो के सामने क्या बचे हैं विकल्प 

कनाडा में ट्रूडो की सरकार अब संकट में है. ऐसे में सवाल ये है कि आखिर ट्रूडो के पास क्या विकल्प बचे हैं. जानकार मानते हैं कि जगमीत सिंह की एनडीपी के समर्थन वापस लेने के ऐलान के बाद अब ट्रूडो के पास ये ही विकल्प बचा है कि वह अपने पद से इस्तीफा दें और देश में जल्दी चुनाव कराएं. अगर ट्रूडो चुनाव कराने से बचते हैं तो उनको नए सहयोगियों की जरूरत होगी. ट्रूडो को बजट पारित कराने और हाउस ऑफ कॉमन्स में विश्वास मत से बचने के लिए नया गठबंधन बनाना होगा. आपको बता दें कि कनाडा में अगला चुनाव अक्टूबर 2025 में होना है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Caste Census: जाति जनगणना कराएगी सरकार, अब उम्मीदें हजार | NDTV India
Topics mentioned in this article