पीएम मोदी ने अमेरिका में बसे भारतीयों को AI का नया अर्थ बताया तो लगे जोरदार नारे

PM Modi in US: न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने कहा कि, एआई (AI) का मतलब अमेरिकन-इंडियन है और यही एआई दुनिया का असली पॉवर है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

नई दिल्ली:

PM Modi in US: न्यूयॉर्क के नासाऊ कोलिज़ियम में रविवार को प्रवासी भारतीय समुदाय और भारतवंशियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस को नए तरीके से परिभाषित किया. उन्होंने कहा कि, एआई (AI) का मतलब अमेरिकन-इंडियन है. उन्होंने यह भी कहा कि यही एआई दुनिया का असली पॉवर है.

पीएम मोदी ने कहा कि, ''साथियो, दुनिया के लिए एआई (AI) का मतलब है आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (Artificial intelligence), लेकिन मैं मानता हूं कि एआई का मतलब है अमेरिकन-इंडियन... अमेरिका इंडिया, ये स्परिट है और वही तो नई दुनिया का एआई पॉवर है. यही एआई स्परिट भारत-अमेरिका रिश्तों को नई ऊंचाई दे रहा है. मैं आप सभी को, इंडियन डायसपोरा को सेल्यूट करता हूं. आई सेल्यूट यू आल..''

पीएम मोदी के उक्त कथन के बाद कार्यक्रम में मौजूद हजारों भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी..मोदी.. को नारे लगाए.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपना प्रभुत्व नहीं चाहता बल्कि विश्व की समृद्धि में भूमिका निभाना चाहता है. उन्होंने जोर देकर कहा कि वैश्विक शांति प्रक्रिया को गति देने में भारत की भूमिका अहम होगी.

भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि आज भारत की विदेश नीति सभी के साथ समान दूरी की नहीं बल्कि समान निकटता बनाए रखने की है. अपनी टिप्पणी “यह युद्ध का समय नहीं है” का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने प्रवासी समुदाय से कहा कि जंग की गंभीरता को सभी मित्र समझते हैं.

संकट में सबसे पहले मदद के लिए पहुंचता है भारत

कोविड-19 संकट के दौरान 150 से अधिक देशों को भारत की ओर से उपलब्ध कराई गई मदद का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘जब भी दुनिया में कोई आपदा आई है, भारत सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाले के रूप में आगे आया है.'' उन्होंने कहा कि जब भी कहीं भूकंप आता है या गृह युद्ध होता है तो भारत सबसे पहले वहां पहुंचता है.

पीएम मोदी ने कहा, “वैश्विक विकास की प्रक्रिया एवं वैश्विक शांति में तेजी लाने के लिए भारत की भूमिका अहम होगी.” भारत का लक्ष्य वैश्विक प्रभाव बढ़ाना नहीं, बल्कि दुनिया की समृद्धि में भूमिका निभाना है.

Advertisement

यह भी पढ़ें -

भारत की दुनिया को नुकसान पहुंचाने में कोई भूमिका नहीं : जलवायु परिवर्तन पर पीएम मोदी

अमेरिका के प्रवासी भारतीयों को पीएम मोदी का तोहफा, भारत बोस्टन और लॉस एंजिल्स में खोलेगा दो नए काउंसलेट