Video: हमास के हमले ने इजरायल में संगीत समारोह के जश्न को शोक में बदल दिया

शवों को इकट्ठा करने में मदद करने वाले एक शख्स ने कहा कि हमास के बंदूकधारियों ने सप्ताह के अंत में उत्सव में भाग लेने वाले लगभग 250 लोगों की हत्या कर दी.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान कई वीडियो और तस्वीरें सामने आ रही हैं, जो हमास लड़ाकों द्वारा किए गए आश्चर्यजनक हमले के दौरान की डरावनी कहानियां बयां कर रही हैं. इस अचानक हमले के दिन देशभर में लगभग 700 लोग मारे गए थे. अब एक महिला द्वारा शूट किए गए कई वीडियो दिखाते हैं कि कैसे एक आनंदमय रेगिस्तान संगीत समारोह जल्द ही अस्तित्व बचाने की लड़ाई में बदल गया.

वीडियो की शुरुआत गाजा पट्टी के पास दक्षिणी इज़रायल के एक दूरदराज के इलाके में कई लोगों के नाचते और सुपरनोवा उत्सव का आनंद लेते हुए होती है.

तस्वीरें जल्द ही बदल जाती है और कई पुरुष और महिलाएं गोलियों की आवाज सुनकर खुले मैदान में कारों की ओर अपनी जान बचाने के लिए भागते हुए दिखाई देते हैं.

इस उत्सव में हजारों युवक-युवतियों ने रात भर डांस किया. शनिवार की अहले सुबह त्रासदी हुई जब 1000 से अधिक हमास लड़ाके गाजा सीमा पार कर इज़रायल में घुस गए और रॉकेट हमले की आड़ में सीमांत समुदायों पर कब्ज़ा कर लिया.

एक वीडियो में महिला को हमास के बंदूकधारियों द्वारा जबरन कार से बाहर निकालने से पहले अपनी कार की ओर भागते हुए देखा जा सकता है. महिला को पुरुषों से विनती करते हुए सुना जा सकता है.

एक तस्वीर में बंदूक की गोली से घायल एक व्यक्ति को देखा जा सकता है, जबकि अगले फ्रेम में महिला को रोते हुए और जाहिर तौर पर हमलावरों से छिपने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है.

आखिरी वीडियो में हमास सेनानियों की कैद में कई युवाओं को देखा जा सकता है.

शवों को इकट्ठा करने में मदद करने वाले एक शख्स ने सोमवार को कहा कि हमास के बंदूकधारियों ने सप्ताह के अंत में उत्सव में भाग लेने वाले लगभग 250 लोगों की हत्या कर दी.

Advertisement

मानवतावादी एनजीओ ज़का के प्रवक्ता मोती बुक्जिन ने ट्रकों की संख्या के आधार पर कहा, "जिस क्षेत्र में पार्टी हुई थी, अनुमान लगाया जा सकता है कि वहां 200 से 250 शव पड़े थे.

ड्रोन फ़ुटेज में उत्सव स्थल पर नरसंहार से भागने की होड़ में सैकड़ों कारों को लावारिस हालत में छोड़ा हुआ दिखाया गया है.

Advertisement

घटना के बाद लिए गए फुटेज में गाजा के नजदीक किबुत्ज़ रीम के पास सड़क के किनारे छोड़ी गई कारें दिखाई दे रही हैं. जहां हमास ने हमला किया था, कई कारें नष्ट हो गईं या गोलियों से छलनी हो गईं.

Advertisement

संगीत समारोह बंदूकधारियों के पहले लक्ष्यों में से एक बन गया. उन्होंने मोटरबाइकों, पिकअप ट्रकों, स्पीड बोटों और मोटर चालित ग्लाइडरों पर इज़रायल पर धावा बोल दिया, जिनमें से कुछ को ऑनलाइन व्यापक रूप से साझा किए गए वीडियो में उत्सव के दौरान उड़ते देखा गया.

Advertisement

एक दिन पहले 25 वर्षीय महिला नोआ अरगमानी का एक वीडियो कथित तौर पर अपहरण के दौरान मोटरसाइकिल के पीछे से मदद के लिए रोता हुआ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

इस उत्सव में मृतकों की संख्या हमास के हमले से हुई कुल मृत्यु संख्या की एक तिहाई से अधिक है.

वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हवाई हमलों में गाजा पट्टी में कम से कम 560 लोग मारे गए हैं.

Featured Video Of The Day
Kolkata Rape-Murder Case: जूनियर डॉक्टरों की हड़ताल खत्म, शनिवार से काम पर लौटेंगे | Breaking News