UN की बैठक पर मंडरा रहा कोरोना का खतरा! US ने कहा, न्यूयॉर्क आने की बजाये Video संदेश भेजें नेता

अमेरिका ने वैश्विक नेताओं से कहा है कि वे महासभा के वार्षिक सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क की यात्रा करने के बजाए वीडियो के जरिए ही अपना संबोधन कर सकते हैं ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

Advertisement
Read Time: 19 mins
संयुक्त राष्ट्र:

अमेरिका ने दुनिया भर में कोविड-19 के डेल्टा स्वरूप (Delta Variant) के बढ़ते मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए अगले महीने होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के वार्षिक सत्र (UN General Assembly Annual Session) को लेकर विश्व के नेताओं को आगाह करते हुए उनसे न्यूयॉर्क आने के बजाए वीडियो के जरिए ही अपने बयान देने का आग्रह किया है. उसने वैश्विक नेताओं से कहा है कि वे महासभा के वार्षिक सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्यूयॉर्क की यात्रा करने के बजाए वीडियो के जरिए ही अपना संबोधन कर सकते हैं ताकि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

संयुक्त राष्ट्र में आम चर्चा का सत्र 21 सितंबर से शुरू होगा और 27 सितंबर तक चलेगा. संयुक्त राष्ट्र ने महासभा के 76वें सत्र में आम बहस में हिस्सा लेने वाले वक्ताओं की पहली सूची जारी की है, जिसके अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) 25 सितंबर को वहां व्यक्तिगत रूप से मौजूद रहकर महासभा के वार्षिक सत्र को संबोधित कर सकते हैं. 

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य देशों को पत्र लिख कर कहा कि संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय के मेजबान देश के रूप में अमेरिका की यह जिम्मेदारी है कि वह महासभा के सत्र में हिस्सा लेने वालों और न्यूयॉर्क के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करे.

Advertisement

पीटीआई-भाषा के पास उस पत्र की प्रति है, जिसके मुताबिक अमेरिकी राजदूत ने कहा, ‘‘ हमें 76वें वार्षिक सत्र को कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का जरिया बनने से रोकने में आपकी सहायता की आवश्यकता है.''

Advertisement

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन व्यक्तिगत रूप से महासभा के सत्र को संबोधित करने वाले हैं, जोकि अमेरिकी नेता के रूप में वैश्विक संगठन में उनका पहला संबोधन होगा. संयुक्त राष्ट्र महासभा का 76वां सत्र 14 सितंबर से शुरू होगा. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद साल भर चलने वाले इस सत्र के अध्यक्ष होंगे. 

Advertisement

वीडियो: कोविड के खिलाफ अमेरिका में बूस्टर डोज देने की तैयारी

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir में विरोधियों पर बरसे Amit Shah, कहा- फिर से आतंकवाद को बढ़ाने की कोशिश | Hot Topic
Topics mentioned in this article