चीन पहुंचीं अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने कहा- दुनिया हमारे दोनों देशों के विकास के लिए बेहद बड़ी

वित्‍त मंत्री जेनेट येलेन ने अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान (जो अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यात्रा के ठीक बाद हुई) अमेरिका और चीन के अधिक सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया.

Advertisement
Read Time: 6 mins
अमेरिकी ट्रेजरी सचिव का कहना है कि चीन के साथ संबंध "सुनिश्चित आधार" पर हैं
बीजिंग:

अमेरिका की वित्त मंत्री जेनेट येलेन चीन के दौरे पर हैं. वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने रविवार को कहा कि शीर्ष चीनी अधिकारियों के साथ उनकी बातचीत ने संबंधों को "सुनिश्चित स्तर" पर पहुंचा दिया है. उन्‍होंने कहा कि बीजिंग में कई घंटे चली मुलाक़ात के बाद दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों चीन और अमेरिका के बीच संबंध मज़बूत होने की तरफ़ बढ़ रहे हैं.

वित्‍त मंत्री जेनेट येलेन ने अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान (जो अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की यात्रा के ठीक बाद हुई) अमेरिका और चीन के अधिक सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया. हालांकि, अमेरिका और चीन के बीच रिश्‍तों में तनाव पिछले समय से चरम पर है. उन्होंने रविवार को बीजिंग में अमेरिकी दूतावास में पत्रकारों से कहा, "हम मानते हैं कि दुनिया हमारे दोनों देशों के विकास के लिए काफी बड़ी है."

जेनेट येलेन ने कहा, "दोनों देशों का दायित्व है कि वे इस रिश्ते को जिम्मेदारी से निभाएं. एक साथ रहने और वैश्विक समृद्धि की मुहिम को साझा करने का रास्ता खोजें."

वित्‍त मंत्री की यात्रा राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन द्वारा अमेरिकी नीतियों पर जोर देते हुए चीन के साथ स्थिर संबंधों को आगे बढ़ाने की ओर एक कदम है. हालांकि यात्रा से कोई विशेष सफलता नहीं मिली, लेकिन चीन की आधिकारिक शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शनिवार देर रात कहा कि येलेन की उपप्रधानमंत्री हे लिफेंग के साथ बैठक में "वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग को मजबूत करने" पर सहमति बनी.

ये भी पढ़ें :- 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: यौन शोषण के आरोप में जेल काटने वाला भोले बाबा कैसे बन गया हाथरस का हत्यारा?