"हम इसकी पूरी जांच चाहते हैं": भारत द्वारा खालिस्तानी आतंकवादी पन्नू की कथित हत्या की साजिश की जांच पर अमेरिका

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "इसकी जांच चल रही है. हमें खुशी है कि हमारे भारतीय समकक्ष इसे गंभीरता से ले रहे हैं. "

Advertisement
Read Time: 5 mins
Gurpatwant singh pannun (फाइल फोटो)
वाशिंगटन:

वाशिंगटन: व्हाइट हाउस ने कहा है कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका (India-US Relationship) का एक रणनीतिक साझेदार है. भारत ने खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नू (Gurpatwant singh pannun) की हत्या की साजिश के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने का आग्रह किया है. पन्नू के पास अमेरिका तथा कनाडा की नागरिकता है.

हम भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी को मजबूत कर रहे: यूएस
व्हाइट हाउस ने कहा, “भारत एक रणनीतिक साझेदार है. हम उस रणनीतिक साझेदारी को मजबूत कर रहे हैं. वे प्रशांत क्षेत्र में क्वाड के सदस्य हैं. हम उनके साथ कई मुद्दों पर भाग लेते हैं और हम इस साझेदारी को बिना किसी बाधा के 
 जारी देखना चाहते हैं.

Advertisement

भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों पर क्या होगा प्रभाव?
राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने व्हाइट हाउस में एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, हम निश्चित रूप से इन आरोपों की गंभीरता को समझते हैं. जॉन किर्बी कथित हत्या की साजिश के भारत-अमेरिका द्विपक्षीय संबंधों पर पड़ने वाले प्रभाव पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे. उन्होंने कहा, "हम चाहते हैं कि इसकी पूरी जांच हो और जिम्मेदार लोगों को उचित रूप से जवाबदेह ठहराया जाए."

खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या की जांच जारी
इसके साथ ही किर्बी ने आगे कहा, "इसकी जांच चल रही है. हमें खुशी है कि हमारे भारतीय समकक्ष इसे गंभीरता से ले रहे हैं और ऐसा कर रहे हैं. हम चाहते हैं कि इन हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को पूरी तरह से जवाबदेह ठहराया जाए, लेकिन मैं उस जांच से आगे नहीं बढ़ूंगा जो पूरी नहीं हुई है." 

Featured Video Of The Day
Mathura Water Tank Collapsed: सिर्फ़ 3 साल पहले बनी पानी की टंकी ढह गई! हादसे में 2 लोगों की मौत