अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट "आउट ऑफ कंट्रोल": गर्भपात के अधिकार को लेकर बाइडेन का सख्त रुख

जो बाइडेन ने कहा- सबसे प्रभावी प्रतिक्रिया नवंबर के मध्यावधि चुनावों में बैलेट बॉक्स के जरिए दी जाएगी

Advertisement
Read Time: 19 mins
अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग के बाद कई राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है (फाइल फोटो).
वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने शुक्रवार को कहा कि फेडरल कानून ने अमेरिका में गर्भपात के अधिकारों (US abortion rights) को सबसे तेजी से बहाल करने की पेशकश की है. उन्होंने मतदाताओं से आग्रह किया है कि "आउट ऑफ कंट्रोल" सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) की अवहेलना करते हुए आगामी चुनावों में अपनी पसंद के जन प्रतिनिधियों का चुनाव करें.

Advertisement

महिलाओं के प्रजनन अधिकारों की रक्षा के लिए सख्त कदम उठाने के दबाव में बाइडेन ने एक एक्जीक्यूटिव आर्डर पर हस्ताक्षर किए. इसका उद्देश्य गर्भपात तक पहुंच को कम करना था. उन्होंने गर्भधारण को खत्म करने के संवैधानिक अधिकार को हटाने के अदालत के आदेश को "भयानक, चरम" फैसला बताया.

हालांकि राष्ट्रपति, जिनके इस मुद्दे पर पैंतरेबाजी की गुंजाइश सीमित है, ने कहा कि सबसे प्रभावी प्रतिक्रिया नवंबर के मध्यावधि चुनावों में बैलेट बॉक्स के जरिए उन्हें विधायिका का दृढ़ नियंत्रण सौंपकर दी जाएगी.

Advertisement

उन्होंने विशेष रूप से अमेरिकी महिलाओं को टारगेट करते हुए एक अपील में कहा- "वोट, वोट, वोट." 

बाइडेन ने 1973 के रो वी वेड शासन का जिक्र किया, जिसने गर्भपात का अधिकार दिया था. उन्होंने कहा कि "रो को बहाल करने के लिए सबसे तेज़ी से रो को कोडिफाइंग करने वाला एक नेशनल लॉ पारित करना है. वह पारित होने पर मैं अपने डेस्क पर तुरंत हस्ताक्षर करूंगा. हम इंतजार नहीं कर सकते."

उन्होंने यदि रिपब्लिकन कांग्रेस का नियंत्रण लेते हैं, तो गर्भपात पर फेडरल बैन को पारित करने के किसी भी प्रयास को वीटो करने की कसम खाई. उन्होंने कहा कि, "हम सुप्रीम कोर्ट को रिपब्लिकन पार्टी के चरमपंथी तत्वों के साथ मिलकर काम करने की स्वतंत्रता और हमारी व्यक्तिगत स्वायत्तता को छीनने की अनुमति नहीं दे सकते."

Advertisement

गत 24 जून को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद से कथित निष्क्रियता के लिए बाइडेन की उन्हीं की डेमोक्रेटिक पार्टी के भीतर आलोचना हुई. कई राज्यों ने गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया है. 

Advertisement

जब सभी को छोड़ PM मोदी से मिलने चले आए जो बाइडेन

Featured Video Of The Day
Barbados Hurricane: Barbados में Storm में फंसी भारतीय टीम, Airport बंद होने की वजह से होटल में रहने को मजबूर
Topics mentioned in this article