अमेरिका ने हमले का दिया करारा जवाब, इराक के हिजबुल्लाह और उससे संबंधित गुटों को बनाया निशाना

अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक में कताइब हिजबुल्लाह और इससे संबंधित समूहों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली 3 सुविधाओं पर हमले (US Strike On Iran Hezbollah) किए. अमेरिका ने कहा कि ये हमले इराक और सीरिया में अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ किए गए हमलों के जवाब में किए गए हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
नई दिल्ली:

इजरायल और गाजा के बीच जारी युद्ध के बीच अमेरिकी सेना ने इराक के हिज़बुल्लाह (US Strike On Kataib Hezbollah In Iraq) और उससे संबंधित गुटों के ठिकाने पर हमला किया है. यह हमला अमेरिकी राष्ट्रपति के निर्देश पर किया गया है.पहले हमले में तीन अमेरिकी कर्मियों के घायल होने के बाद अमेरिकी सेना ने इराक में ईरान समर्थित बलों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली तीन साइटों पर हमले किए. रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने इन हमलों को "जरूरी" और "आनुपातिक" बताया.

ये भी पढ़ें-"हम नहीं रुकेंगे": अमेरिकी की 'अनदेखी' कर इजराइल ने गाजा पट्टी में हमास पर हमले किये तेज

हिजबुल्लाह और उसके संबंधित गुटों पर US का हमला

अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ डिफेंस ने इस हमले की पुष्टि की है. उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा," आज, @POTUS के निर्देश पर, अमेरिकी सैन्य बलों ने इराक में कताइब हिजबुल्लाह और इससे संबंधित समूहों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली 3 सुविधाओं पर जरूरी और आवश्यक और आनुपातिक हमले किए. ये सटीक हमले इराक और सीरिया में अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ ईरानी-प्रायोजित मिलिशिया द्वारा किए गए हमलों के जवाब में किए गए हैं. जिसमें इरान से संबद्ध कताइब हिजबुल्लाह और संबंधिक समूहों द्वारा आज सुबह एरबिल एयर बेस पर किया गया हमला भी शामिल है. 

जरूरी कार्रवाई करने में नहीं करेंगे संकोच-US

अमेरिकी रक्षा सचिव ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन अमेरिका की रक्षा के लिए जरूरी कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि वह स्पष्ट करना चाहते हैं कि राष्ट्रपति और वह अमेरिका, उनके सैनिकों और उनके हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे. उनके लिए इससे बड़ी कोई प्राथमिकता नहीं है. हालांकि वह क्षेत्र में संघर्ष को बढ़ाना नहीं चाहते हैं. उन्होंने कहा, ''हम अपने लोगों और अपनी सुविधाओं की सुरक्षा के लिए और जरूरी कदम उठाने के लिए प्रतिबद्ध और पूरी तरह से तैयार हैं.''

ये भी पढ़ें-G-20 समिट, चंद्रयान-3 और ऑस्कर... 2023 की 10 घटनाएं, जिससे पूरी दुनिया में बजा भारत का डंका

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: ML Khatter, Bhupinder Hooda समेत दिग्गज नेताओं ने मतदान के बाद क्या कहा?
Topics mentioned in this article