"कनाडा की स्थिति को लेकर हम चिंतित हैं", अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत, अमेरिका का अहम साझीदार है और हम भारत के साथ बहुत सारे मुद्दे पर काम करते हैं. लेकिन इस मुद्दे पर हम उनसे अपील करते हैं कि वे कनाडा की जांच में सहयोग करें. 

Advertisement
Read Time: 15 mins
नई दिल्ली:

कनाडा और भारत के बीच जारी तनाव के बीच अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता (US State Department spokesperson) मैथ्यू मिलर ने कहा है कि कनाडा(Canada) में स्थिति को लेकर हम चिंतित हैं. हमने कनाडा से साथ पूरा सहयोग किया. हमने भारत से भी अपील किया है कि वह जांच में मदद करे और ये अपील हम करते रहेंगे. भारत अमेरिका का अहम साझीदार है और हम भारत के साथ बहुत सारे मुद्दे पर काम करते हैं. लेकिन इस मुद्दे पर हम उनसे अपील करते हैं कि वे कनाडा की जांच में सहयोग करें. 

"भारत पर जो आरोप लगाए गए हैं वो कहीं से भी सही नहीं है"

इधर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कनाडा सरकार द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों पर अपनी बात रखी है. उन्होंने कहा कि आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर भारत पर जो आरोप लगाए गए हैं वो कहीं से भी सही नहीं है. ऐसा इसलिए भी क्योंकि भारत अपनी तय नीतियों के तहत इस तरह की चीजों में कभी भी शामिल नहीं होता है. बता दें कि भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद तब शुरू हुआ जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने दावा किया कि उनकी सरकार के पास जून में कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत की संलिप्तता के "विश्वसनीय आरोप" हैं. 

Advertisement

अमेरिका ने भी दिया भारत का साथ

गौरतलब है कि भारत पर कनाडा द्वारा लगाए गए आरोपों को व्हाइट हाउस ने भी गलत बताया था. कुछ दिन पहले ही व्हाइट हाउस ने कहा था कि अमेरिका कनाडा के इन आरोपों पर कि कनाडा की धरती पर एक सिख अलगाववादी की हत्या में नई दिल्ली संभावित तौर पर शामिल थी, भारत के साथ संपर्क में है. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने कहा था कि अमेरिका कनाडाई सरकार के साथ भी नियमित संपर्क में है.

Advertisement

ये भी पढ़ें-:

Featured Video Of The Day
Ganpati Visarjan Mumbai: गणपति विसर्जन के लिए BMC की क्या हैं खास तैयारियां?
Topics mentioned in this article