US ने 5 Indian बाजारों को बताया 'बदनाम', 'कुख्यात सूची' में Delhi का Palika Bazaar और Indiamart भी शामिल

US ने India की लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट डॉटकॉम (Indiamart.com) और पांच भारतीय बाजारों को 'कुख्यात' बताया है. अमेरिका का कहना है कि ये बाजार ट्रेडमार्क जालसाजी और कॉपीराइट चोरी में लिप्त हैं. 

Advertisement
Read Time: 10 mins

अमेरिका (US) ने पांच भारतीय बाजारों को  'बदनाम बाजार' (Notorious Markets) घोषित किया है. अमेरिका की तरफ से दिल्ली के लोकप्रिय पालिका बाजार (Palika Market) में मिलने वाले सेकेंड कॉपी सामानों पर तीखा बयान आया है.अमेरिका का कहना है कि ये बाजार ट्रेडमार्क (Trademark) जालसाजी और कॉपीराइट (Copyright) चोरी में लिप्त हैं. भारत की लोकप्रिय ई-कॉमर्स वेबसाइट इंडियामार्ट डॉटकॉम (Indiamart.com) और पांच भारतीय बाजारों को अमेरिका ने कुख्यात बताया है. अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (USTR) द्वारा जारी दुनिया के कुख्यात बाजारों की ताजा वार्षिक सूची में इन बाजारों को शामिल किया गया है.

वर्ष 2021 के लिए बृहस्पतिवार को जारी इस सूची में दुनिया भर के 42 ऑनलाइन और 35 परंपरागत बाजारों को शामिल किया गया है, जो ट्रेडमार्क जालसाजी या कॉपीराइट चोरी में शामिल हैं.

सूची में शामिल तीन अन्य भारतीय बाजार मुंबई (Mumbai) में हीरा पन्ना, कोलकाता (Kolkata) में किदरपुर और दिल्ली (Delhi) में टैंक रोड हैं.

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई ने कहा, 'नकली और पायरेटेड सामानों का वैश्विक व्यापार अमेरिकी इनोवेशन और रचनात्मकता को कमजोर करता है और अमेरिकी श्रमिकों को नुकसान पहुंचाता है.'

बिज़नेस टुडे के अनुसार अमेरिका की यूनाइटेड स्टेट ट्रेड रिप्रेज़ेंटिव्स की ओर कहा गया कि  IndiaMart.com नकली सामान बेचने के लिए बेस्ट प्रेक्टिस अपनाने में विफल रही हैं, जिसमें विक्रेता का वेरिफिकेशन, जाली सामान बेचने वालों के खिलाफ जुर्माना लगाना और नकली सामान की निगरानी शामिल है. साथ ही कहा गया कि इस ई कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर नोटिस देने और सामान की बिक्री बंद करने जैसे उपाय भी नहहीं हैं. 

दिल्ली का अंडरग्राउंड पालिका बाजार मोबाइल एसेसरी, मेकअप का सामान और घड़ियों और चश्मों की सेंकेंड कॉपी बेचने के लिए जाना जाता है. इसलिए यह अमेरिका की कुख्यात नोटोरियस मार्केट लिस्ट (notorious market list) में आ गया है. पालिका बाजार छात्रों, युवाओं और सस्ता सामान चाहने वाले पर्यटकों के बीच लोकप्रिय स्थान है.  
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
West Bengal: दक्षिण 24 परगना में नाबालिग लड़की की अपहरण के बाद हत्या, मचा हंगामा
Topics mentioned in this article