दो घंटे की बातचीत में अमेरिकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन विवाद पर पुतिन को चेताया

दोनों नेताओं की इस बातचीत को रूसी-यूक्रेनी सीमा पर तनाव को कम करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
यूक्रेन मामले पर दोनों देशों के नेताओं ने की चर्चा
वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( US President Joe Biden ) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ( Vladimir Putin) मंगलवार को एक वीडियो कॉल के जरिए एक-दूसरे से मुखातिब हुए. इस दौरान रूसी-यूक्रेनी सीमा पर तनाव को कम करने को लेकर चर्चा हुई. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अगर रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो इस हमले के खिलाफ रूस को  'मजबूत' आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. इस दौरान बाइडन ने यूक्रेन की सीमा पर इकट्ठा होती रूसी सेना को लेकर चिंता जताई . वहीं पुतिन ने गारंटी की मांग की कि नाटो अलाइंस रूस से दूर रहे. 

दोनों नेताओं की इस बातचीत को रूसी-यूक्रेनी सीमा पर तनाव को कम करने के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है. बता दें कि रूस ने यूक्रेन की सीमा के पास  100,000 सैनिकों को तैनात किया है, जिससे यूरोप में एक बड़े युद्ध की आशंका के तौर पर देखा जा रहा है.  हालांकि, रूस ने यूक्रेन पर हमला करने की किसी भी योजना से इनकार किया है.

भारत ने म्यामार की नेता आंग सान सू ची को सुनाई गई सजा को लेकर चिंता जताई

बता दें कि रूस ने साल 2014 में पहले से ही कई क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया था. हालांकि, बाइडेन ने स्पष्ट किया कि अगर हमला होता है तो रूस को आर्थिक दिक्कतें उठानी पड़ सकती हैं. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, "राष्ट्रपति बिडेन ने यूक्रेन के आसपास रूस की सेना की वृद्धि को लेकर चिंता जाहिर की है. बता दें कि एक वीडियो लिंक के जरिए शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं ने करीब दो घंटे बातचीत की. 

'ओमिक्रॉन' कोविड के डेल्टा वेरिएंट से अधिक गंभीर नहीं : शीर्ष अमेरिकी वैज्ञानिक

अमेरिका का कहना है कि वह निश्चित रूप से नहीं जानता कि रूस यूक्रेन में क्या चाहता है. रूस पहले से ही पूर्वी यूक्रेन के क्षेत्रों में एक शक्तिशाली अलगाववादी विद्रोह का समर्थन करता है. वहीं पुतिन के शीर्ष विदेश नीति सलाहकार यूरी उशाकोव ने वीडियो शिखर सम्मेलन के बाद संवाददाताओं से कहा, "रूसी सैनिक अपने क्षेत्र में हैं, वे किसी को धमकी नहीं दे रहे हैं. "

Featured Video Of The Day
Maharashtra Legislative Council की 11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार, कौन मारेगा बाज़ी? | Hot Topic
Topics mentioned in this article