US-मैक्सिको बॉर्डर पर बढ़ा प्रवासियों का 'संकट', राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा- 'यहां मत आइए...'

मैक्सिको से लगने वाले अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर अचानक से प्रवासियों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है. रिपबल्किन सांसदों ने जो बाइडेन पर यह संकट बढ़ाने का आरोप लगाया है, जिसपर उन्होंने एक बयान दिया है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
वॉशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मंगलवार को यूनाइटेड स्टेट्स की ओर आ रहे प्रवासियों को कहा कि वो यूएस न आएं. दरअसल, मैक्सिको से लगने वाले अमेरिका की दक्षिणी सीमा पर अचानक से प्रवासियों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ी है. इसमें हजारों ऐसे बच्चे भी हैं, जिनके साथ कोई नहीं है. बाइडेन ने ABC News के साथ एक इंटरव्यू में प्रवासियों को संदेश देते हुए कहा कि 'हां मैं बहुत साफ कह सकता हूं कि यहां मत आइए, अपना घर, शहर और अपनी कम्युनिटी को मत छोड़िए.'

बाइडेन प्रशासन के तहत आने वाली होमलैंड सिक्योरिटी के प्रमुख ने इसके कुछ घंटों पहले ही सरकार की इमिग्रेशन पॉलिसी यानी आव्रजन नीतियों का बचाव किया था. बाइडेन ने इन दावों को भी खारिज कर दिया कि चूंकि उन्होंने आते ही इमिग्रेशन पर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों को रद्द करने का रुख दिखाया है, ऐसे में बॉर्डर पर प्रवासियों की भीड़ बढ़ रही है. इसे खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि संख्या 2019, 2020 और उसके पहले भी बढ़ी थी.

उन्होंने कहा कि 'ऐसा विचार चल रहा है कि जो बाइडेन ने कहा कि 'आओ'. मैंने अभी कुछ दिन पहले सुना कि वो कह रहे हैं कि मैक्सिकन प्रवासी इसलिए आ रहे हैं क्योंकि मैं नेक बंदा हूं... तो मैं आपको बता दूं, वो इसलिए नहीं आ रहे हैं.'

यह भी पढ़ें : एशियाई-अमेरिकियों पर 'गैर-अमेरिकी' नस्ली हमलों की US प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने की निंदा

बता दें कि 20 जनवरी को ऑफिस संभालने के पहले दिन ही जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप की कई विवादास्पद आव्रजन नीतियों को रद्द कर दिया था. उन्होंने मैक्सिको की सीमा पर बन रही दीवार के निर्माण और यूएस में अवैध रूप से रह रहे 11 मिलियन लोगों के लिए एक सिटीज़नशिप पाथवे बनाने के प्रस्ताव को रोक दिया था.

रिपब्लिकन सांसदों ने आरोप लगाया है कि जो बाइडेन की नीतियों ने यूएस में अवैध रूप से घुसने की कोशिश कर रहे प्रवासियों की संख्या बढ़ी है. अभी सोमवार को ही कई रिपब्लिकन नेता टेक्सस में सीमा पर स्थिति को देखने गए थे और फिर बाइडेन पर एक 'संकट' पैदा करने का आरोप लगाया.

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: होकर रहेगी मिडिल-ईस्ट में भीषण जंग! Iran से Egypt तक भड़केगी आग
Topics mentioned in this article