'भारत सबसे बड़ा टैरिफ चार्ज करने वाला देश, सत्ता में आने पर जवाब देंगे : डोनाल्‍ड ट्रम्प

डोनाल्‍ड ट्रंप का कहना है कि भारत उन देशों में शामिल है, जो अन्‍य देशों से सबसे ज्‍यादा टैरिफ वसूलता है. हालांकि, इस दौरान उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ भी की, और उन्‍हें बहुत अच्‍छा दोस्‍त बताया.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
वाशिंगटन:

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सत्ता में आने पर पारस्परिक कर लगाने की कसम खाते हुए गुरुवार को आरोप लगाया कि भारत, सभी प्रमुख देशों में से विदेशी उत्पादों पर सबसे अधिक टैरिफ लगाता है. अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्‍मीदवार डोनाल्‍ड ट्रंप ने कहा कि शायद अमेरिका को फिर से असाधारण रूप से समृद्ध बनाने की मेरी योजना का सबसे महत्वपूर्ण तत्व पारस्परिकता ( Reciprocity) है. यह एक ऐसा शब्द है, जो मेरी योजना में बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम आमतौर पर टैरिफ नहीं लेते हैं. मैंने वह प्रक्रिया शुरू की, यह बहुत बढ़िया थी, वैन और छोटे ट्रकों आदि के साथ. हम वास्तव में कोई शुल्क नहीं लेते... चीन हमसे 200 प्रतिशत टैरिफ वसूलेगा. ब्राज़ील एक बड़ा चार्जर है. 

ट्रंप ने डेट्रॉयट में एक आर्थिक नीति भाषण में कहा, 'सबसे बड़ा चार्ज लगाने वाला देश भारत है. भारत के साथ हमारे बहुत अच्छे रिश्ते हैं. खासकर नरेंद्र मोदी जी से. वह एक महान नेता हैं, सच में एक महान आदमी हैं. उन्होंने बहुत अच्छा काम किया है. लेकिन वे शायद उतना ही शुल्क लेते हैं. मेरा मतलब है, मुझे लगता है कि वे शायद कई मायनों में चीन से अधिक शुल्क लेते हैं. लेकिन वे इसे मुस्कुराहट के साथ करते हैं. इसके बाद वह कहते हैं- भारत से खरीदारी करने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद.' 

डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक उदाहरण साझा करते हुए कहा, 'हार्ले डेविडसन बहुत समय पहले मेरे तीसरे वर्ष या दूसरे वर्ष के दौरान व्हाइट हाउस में आई थी. मैं उनसे मिला. वे विस्कॉन्सिन में स्थित थे. मैंने कहा, बिजनेस कैसा चल रहा है? उन्‍होंने कहा- अच्छा अच्छा. फिर मैंने पूछा- बुरे देश कौन से हैं? खैर, भारत बहुत सख्त है. और उन्होंने मुझे कुछ अन्य देशों के नाम भी बताए. मैंने पूछता- क्यों? उनका जवाब था- टैरिफ. मैंने कहा, वे क्या हैं? और उन्होंने कहा कि 150 प्रतिशत... बहुत बड़ी रकम. ट्रम्प ने डेट्रॉइट इकोनॉमिक क्लब के सदस्यों से कहा.

Advertisement

ट्रंप ने अपने कार्यकाल के दौरान 2019 में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में भाग लिया था. इस मुलाकात की यादों को ताजा करते हुए कहा, 'यह सुंदर था. यह 80,000 लोगों के पागल होने जैसा था. हम झूम रहे थे. रिपब्लिकन उम्मीदवार ने कहा कि उनके मोदी के साथ 'बहुत अच्छे संबंध' हैं.

Advertisement

इसे भी पढ़ें :-  "वह सबसे अच्छे इंसान..." डोनाल्ड ट्रंप ने की पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
T90 Tank: सेना ने T90 टैंक को कैसे बनाया घातकइसकी नई ताकत से थर्राएंगे दुश्मन | NDTV India
Topics mentioned in this article