अमेरिका ने 9/11 के मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद के साथ याचिका समझौता रद्द किया

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने अपने बयान में कहा था कि सैन्य आयोगों के लिए संयोजक प्राधिकरण, सुसान एस्कलियर ने 9/11 के सह-अभियुक्तों में से तीन खालिद शेख मोहम्मद, वालिद मुहम्मद सलीह मुबारक बिन 'अत्ताश और मुस्तफा अहमद एडम अल हवासावी के साथ पूर्व-परीक्षण समझौते में प्रवेश किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
वाशिंगटन:

अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने शुक्रवार को 9/11 के मास्टरमाइंड खालिद शेख मोहम्मद के साथ एक याचिका समझौते को रद्द कर दिया. ये एक समझौते की घोषणा के ठीक दो दिन बाद हुआ. जिसके तहत कथित तौर पर मृत्युदंड की सजा को लगभग समाप्त कर दिया गया था. मोहम्मद और दो कथित सहयोगियों के साथ बुधवार को घोषित किए गए समझौतों से ऐसा लगने लगा था कि उनके लंबे समय से चल रहे मामले समाधान की ओर बढ़ गए. लेकिन 11 सितंबर, 2001 को मारे गए लोगों के कुछ रिश्तेदारों में इससे गुस्सा भड़क गया.

अमेरिकी रक्षा सचिव ने क्या कहा

ऑस्टिन ने मामले की देखरेख करने वाली सुसान एस्केलियर को संबोधित एक ज्ञापन में कहा, "मैंने यह निर्धारित किया है कि अभियुक्तों के साथ पूर्व-परीक्षण समझौते में प्रवेश करने के निर्णय के महत्व के मद्देनजर... ऐसे निर्णय की जिम्मेदारी मुझ पर होनी चाहिए." ज्ञापन में कहा गया है, "मैं उपरोक्त संदर्भित मामले में 31 जुलाई, 2024 को आपके द्वारा हस्ताक्षरित तीन पूर्व-परीक्षण समझौतों से हटता हूं." 9/11 के अभियुक्तों के खिलाफ मामले कई वर्षों से उलझे हुए हैं, जबकि अभियुक्त क्यूबा में ग्वांतानामो बे सैन्य अड्डे पर हिरासत में रहे.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने क्या बताया

न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस सप्ताह रिपोर्ट की कि मोहम्मद, वालिद बिन अत्ताश और मुस्तफा अल-हौसावी ने आजीवन कारावास की सजा के बदले में साजिश रचने का दोषी होने की दलील देने पर सहमति जताई है, बजाय इसके कि उन्हें ऐसे मुकदमे का सामना करना पड़े, जिससे उन्हें फांसी की सजा हो सकती है. इन लोगों के मामलों को लेकर कानूनी दांव-पेंच का अधिकांश हिस्सा इस बात पर केंद्रित रहा है कि क्या 9/11 के बाद के सालों यातनाएं झेलने के बाद उन पर निष्पक्ष मुकदमा चलाया जा सकता है.

Featured Video Of The Day
Modi 3.0 के पहले 100 दिन में ऐसा क्या हुआ है जिसका असर 2047 तक देखने को मिलेगा?