US सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टरों के समूचे बेड़े को काम से हटाया, इंजन फायर को बताया वजह

भारत के पास करीब 15 सीएच-47 चिनूक हेलीकॉप्टर हैं. पिछले कुछ सालों में लद्दाख और सियाचिन ग्लेशियरों जैसे स्थानों में तैनात भारतीय बलों को एयरलिफ्ट जैसे मिशनों में मदद के तौर पर काम आते रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
चिनूक हेलीकॉप्टरों के इंजन में आग लगने की घटनाओं से परेशान अमेरिकी आर्मी ने बेड़े को काम से हटाया

अमेरिका की सेना ने चिनूक हेलीकॉप्टरों के पूरे बेड़े को रोक दिया है. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक- 1960 के दशक से युद्ध के मैदान में काम आने वाले इन हेलीकॉप्टर के इंजन में आग लगने के खतरे को देखते हुए इन्हें रोका गया है. वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक- इस तरह का कदम सावधानी बरतते हुए उठाया गया है. भारत के पास करीब 15 सीएच-47 चिनूक हेलीकॉप्टर हैं. पिछले कुछ सालों में लद्दाख और सियाचिन ग्लेशियरों जैसे स्थानों में तैनात भारतीय बलों को एयरलिफ्ट जैसे मिशनों में मदद के तौर पर काम आते रहे हैं.

भारत को फरवरी 2019 में चिनूक हेलीकॉप्टरों का पहला बैच मिला. बोइंग ने 2020 में भारतीय वायु सेना को 15 चिनूक हेलीकॉप्टरों की डिलीवरी पूरी की थी. अधिकारियों ने वॉल स्ट्रीट जर्नल को बताया कि अमेरिका सेना हेलीकॉप्टरों के इंजन में आग लगने की घटनाओं के बारे में पूरी तरह सतर्क है. आग लगने की घटनाओं की संख्या कम है और इनमें कोई चोट और मौत नहीं हुई.

Advertisement

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक- अधिकारियों में से एक ने बताया कि हाल के दिनों में आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं. अमेरिकी सेना मटेरियल कमांड ने सैकड़ों हेलीकॉप्टरों को बेड़े से बाहर कर दिया. अमेरिकी आर्मी के अधिकारियों ने बताया कि 70 से ज्यादा चिनूक हेलीकॉप्टरों में दिक्कत होने का संदेह है.

ये Video भी देखें: 'आप' नेता इसुदान गढ़वी ने सोरथिया पर हमले को लेकर बीजेपी पर बोला हमला

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Bridge Collapse In Bihar: बिहार में बीते 15 दिनों में 5 निर्माणाधीन पुल ढ़हे | Bihar News
Topics mentioned in this article